‘सेक्स हार्मोन’ की कमी से पुरुषों में दिखने वाले लक्षण : आइए जानते हैं ,

डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़
उम्र बढ़ने के साथ हमारी बॉडी में बहुत सारे बदलाव होते हैं। पुरुषों के शरीर में निर्मित होनेवाले इस हार्मोन का काम सेक्स ड्राइव कामेच्छा को बढ़ाना होता है। इस हार्मोन का संबंध उनके सेक्सुअल डेवलपमेंट से भी होता है। इस सेक्स हार्मोन की कमी होने पर पुरुषों को कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। बॉडी में इसके कुछ लक्षण साफ दिखाई देने लगते हैं, लेकिन नॉर्मल हेल्थ प्रॉब्लम समझकर लोग नजरअंदाज कर देते हैं। तो आइए जानते हैं उन लक्षणों के बारे में।

हार्मोन की कमी क्या होते हैं कारण :- पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन के लेवल में कमी होने के विभिन्न कारण होते हैं, जिनमें शामिल हैं- उम्र का बढ़ना, मोटापा, बहुत ज्यादा टेंशन लेने के कारण, रोजाना अल्कोहल का सेवन करने पर , किडनी से संबंधित कोई परेशानी होने पर , बॉडी में आयरन की मात्रा बहुत अधिक बढ़ जाने पर,

टेस्टोस्टेरोन का लेवल किस उम्र में होता हैं कम:- ज्यादातर मामलों में देखा गया है कि सामान्यतः पुरुषों में 45 साल की उम्र के बाद टेस्टोस्टेरोन हार्मोन का लेवल कम होने लगता है। हालांकि भोजन में शामिल पोषक तत्व, उम्र का बढ़ना, अल्कोहल का सेवन , विभिन्न प्रकार की बीमारियों और लगातार मेडिसिन लेने की वजह से भी टेस्टोस्टेरोन का लेवल घटता-बढ़ता रहता है।

सेक्स इच्छा में कमी होना :- पुरुषों में कामेच्छा बढ़ाने में टेस्टोस्टेरोन हार्मोन की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। किंतु जब इस हार्मोन के स्तर में गिरावट आती है, तो पुरुषों में सेक्स ड्राइव कम होने लगती है, जिसके कारण उनका सेक्स करने का मन नहीं करता।

याददाश्त कमजोर होना और मूड में चेंजेस होना :- पुरुषों की बॉडी में टेस्टोस्टेरोन के लेवल में कमी होने पर धीरे-धीरे उनकी याददाश्त कमजोर होने लगती है। साथ ही टेस्टोस्टेरोन के लेवल में जरूरत से ज्यादा कमी होने पर पुरुषों के मेंटली हेल्थ पर बुरा असर पड़ता है। जिसके कारण उनके बिहेवियर में बहुत सारी चेंजेस देखने को मिलती है, जैसे- हमेशा बहुत ज्यादा परेशान रहना, चिंतित और बेचैन रहना, तनावग्रस्त रहना, चिड़चिड़ापन से भरा व्यवहार आदि। जब टेस्टोस्टेरोन का लेवल नॉर्मल रहता है, तो पुरुषों का मूड सही रहता है और पहले की तुलना में वे अच्छा महसूस करते हैं।