स्मार्टफोन कंपनियां ; सिर्फ सफेद और काले रंग के ही चार्जर क्यों बनाती हैं : जानिए इसके पीछे की वजह ,

डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़
भारत में जितनी भी कंपनियों के स्मार्टफोन मौजूद हैं उन सभी के चार्जर भले ही अलग-अलग आकार, वजन या फिर कपैसिटी के हों, फिर भी उनमें एक चीज कॉमन ही रहती है और वो है इनका कलर. आपने भी ये बात शायद गौर की होगी लेकिन इसके पीछे का कारण जानने की कोशिश नहीं की होगी. अगर आपको लगता है कि इसके पीछे कोई कारण नहीं है तो आप गलत हैं क्योंकि एक खास वजह से ही स्मार्टफोन चार्जर का कलर सिर्फ काला और सफेद ही रखा जाता है. अगर आप इस बारे में नहीं जानते हैं तो आज हम आपको इसके पीछे की वजह बताने जा रहे हैं.

पहले काले रंग के होते थे चार्जर:
आपने देखा होगा कि आज से कुछ साल पहले तक स्मार्टफोन के चार्जर का रंग सिर्फ काला होता था, ऐसा करने के पीछे वजह ये है कि काला रंग गर्मी को अपने अंदर खींच लेता था और चार्जर को नुकसान से बचाता था. कंपनी चाहे जो भी हो उसके चार्जर का रंग कला ही रहता था. इससे चार्जर लंबे समय तक चलते थे और इनमें किसी तरह की कोई खराबी नहीं आती थी.

अब सफेद रंग के ही होते हैं चार्जर:
आपको बता दें कि भारत में अब जितने भी स्मार्टफोन आ रहे हैं सब में चार्जर का रंग सफेद ही रखा जाता है और इसके पीछे वजह ये है कि, सफेद रंग गर्मी को कम करने में मददगार होता है साथ ही साथ ये रात के समय आसानी से नजर भी आ जाता है. सफेद रंग दोनों काम करता है ऐसे में अब ज्यादातर स्मार्टफोन निर्माता कंपनियां आने स्मार्टफोन के साथ सफेद रंग का ही चार्जर ऑफर करती हैं. इसे कलरफुल ना रखने के पीछे बस यही वजह है .