हमारे शरीर के लिए फायदेमंद हैं ये बीज : पर ज्यादा नहीं , हो सकता हैं नुक्सान

डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़
हमारे समाज में कई ऐसे लोग हैं जो अपनी फिटनेस को लेकर काफी जागरूक हैं. इसके लिए वो अलसी का सेवन करते हैं जो आसानी से मार्केट में मिल जाता है. इन छोटे-छोटे बीजों में फाइबर की भरपूर मात्रा पाई जाती है जिससे डाइजेशन दुरुस्त रहता है और बढ़ता हुआ वजन कम करने में भी आसानी होती है. अलसी के बीजों में फाइटोकेमिकल्स, लिगनान और ओमेगा-3 फैटी एसिड भी होता है जो हमारे शरीर के लिए फायदेमंद माना जाता है. इन सभी खूबियों के बावजूद अलसी का ज्याद सेवन हमारे सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है.

अलसी के बीजों को ज्यादा खाने के नुकसान –
1.पेट में गड़बड़ी:
अलसी के बीजों का अगर आप जरूरत से ज्यादा सेवन करेंगे तो आपको डायरिया और इरिटेबव बाउल सिंड्रोम की परेशानी पेश आ सकती है. जिन लोगों को आंत में परेशानी है उन्हें भी इस चीज को खाने से परहेज करना चाहिए. इसके लिए आ अपने डाइटीशियन की सलाह ले सकते हैं.

2.कब्ज की शिकायत:
अलसी को अगर अधिक मात्रा में खा लिया जाए और आप इस दौरान पानी का सेवन कम कर दें तो आपके आंतों में रुकावट पैदा हो सकती है. इसलिए अलसी भले ही सेहत के लिए कितना भी फायदेमंद हो लेकिन इसको लेकर भी कंट्रोल जरूरी है.

3. एलर्जी की परेशानी:
आपने कई बार गौर किया होगा कि जो लोग अलसी की बीजों का काफी ज्यादा सेवन करते हैं उन्हें एलर्जी की शिकायत होने लगती है. इसकी वजह से सांस लेने में रुकावट भी पैदा हो सकती है. इसलिए अलसी के बीज उतनी ही मात्रा में खाएं जितना कि आपके लिए जरूरी.