हरदोई में कांग्रेसियों ने मनाई सरदार पटेल की जयंती व इंदिरा गांधी की पुण्यतिथि

रिपोर्ट : गोपाल द्विवेदी ,रीडर टाइम्स
हरदोई : भारत रत्न,पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी जी की पुण्यतिथि एवं लौह पुरुष सरदार वल्लभ भाई पटेल जी की जयंती पर कार्यक्रम कैम्प कार्यालय, महिला अध्यक्ष, बाबू किंदर लाल कोठी पर 9:15 से प्रारंभ हुआ। कार्यक्रम में दोनो नेताओं को पुष्प अर्पित करके श्रद्धा सुमन अर्पित किये गये। देश की राजनीति के पुरोधा भारतरत्न, पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी और सरदार “बल्लभ भाई पटेल का देश के निर्माण में अमूल्य योगदान “विषय पर संगोष्ठी का आयोजन किया गया।संगोष्ठी को सम्बोधित करते हुए महिला अध्यक्ष सुनीता देवी ने कहा कि इंदिरा गांधी ने देश की एकता और अखंडता के लिए अपने प्राणों की आहुति दी ।

नि. जिलाध्यक्ष डॉक्टर राजीव कुमार सिंह लोध ने कहा कि भारतरत्न, पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी जी एवं लौह पुरुष सरदार पटेल जी देश की राजनीति के पुरोधा रहे हैं। एनएसयूआई जिलाध्यक्ष अमलेंद्र त्रिपाठी ने कहा कि इसकी स्थापना इंदिरा जी ने की ,इंदिरा गांधी जी ने देश को परमाणु संपन्न राष्ट्र बनाया, बैंकों का राष्ट्रीयकरण करके देश को नई दिशा दी। महिला नेत्री सुनीता मित्रा एवं पूनम देवी ने कहा कि इंदिरा जी साक्षात दुर्गा का रूप थी ।

उन्होंने विश्व के पटल पर नया भूगोल बनाया और पाकिस्तान के दो टुकड़े किए और नए देश बांग्लादेश का निर्माण किया।युवा प्रदेश सचिव देवेंद्र विक्रम सिंह ने कहा कि इंदिरा जी, पटेल जी जैसे नेता हमारे देश में पैदा हुए और यह हम लोगों के लिए गर्व की बात है। एससी/एसटी चेयरमैन प्रेम प्रकाश वर्मा एवं विनीत वर्मा ने कहा कि पटेल जी ने देश की सैकड़ों रियासतों को जोड़ने का कार्य किया ।इंदिरा जी ने दलितों के उत्थान के लिए कार्य किए। पूर्व मीडिया प्रभारी /महासचिव भुट्टो मिंया ने कहा कि इंदिरा गांधी जी और सरदार पटेल ने भारत के निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। देश सदैव ऋणी रहेगा। पूर्व महासचिव/ इंटक अध्यक्ष गोविंद सिंह ने कहा कि इंदिरा जी ने जमींदारी उन्मूलन करके गरीबों को भूमि दी और उन्हें भूमिहीन से भूमि धरी बनाया।