हार के बावजूद भी लोकेश राहुल और ऋषभ पंत का धमाल

 

India's Rishabh Pant runs in the field during the second day of the third cricket test match between England and India at Trent Bridge in Nottingham, England, Sunday, Aug. 19, 2018. (AP Photo/Rui Vieira)

                                                               ऋषभ पंत

इंग्लैंड v/s इंडिया के 5 वे टेस्ट के अंतिम दिन इंग्लैंड को जीतने के लिए बहुत ही मेहनत करनी पड़ी थी । इंग्लैंड की जीत में रोड़ा बन कर खड़े होने वाले इंडियन खिलाडी लोकेश राहुल और ऋषभ पंत थे । पर इंग्लैंड की किस्मत ज्यादा अच्छी निकली। ओपनर लोकेश राहुल (149) और युवा ऋषभ पंत (114) ने करियर की यादगार पारी खेलकर टीम इंडिया के जीत की उम्मीद जगाई और इंग्लैंड के दिल में हार का डर पैदा कर दिया।

लेकिन एक बार जैसे ही यह जोड़ी टूटी, यह तय हो गया कि अब कोई ऐसा चमत्कार नहीं होगा जो भारत कि टीम को मंजिल पाने में सहायक हो। इन दोनों ने असाधारण रूप से छठे विकेट के लिए 204 रनों की साझेदारी कर डाली। जो चौथी इनिंग में किसी भी विकेट के लिए भारत की ओर से दूसरी सबसे बड़ी साझेदारी है।

cr_b_120616

                                                               लोकेश राहुल

यह साझेदारी इसलिए भी मायने रखती है, क्योंकि भारत संघर्ष कर रहा था। शायद ही किसी को इन दोनों से इस तरह के खेल की उम्मीद रही होगी। बता दें कि इससे पहले इसी मैदान पर 1979 में सुनील गावसकर और चेतन चौहान ने पहले विकेट के लिए 213 रनों की साझेदारी की थी। चौथी पारी में यह किसी भी विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी है। भले ही भारत मैच हार गया पर इन दोनों की ये साझेदारी लोगो को याद रहेगी ।