हिमाचल की ये जगह : घुमक्कड़ों के लिए जन्नत है,

डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़
चारों ओर से सुंदर वादियों से घिरा हिमाचल का जीभी बेहद खूबसूरत जगह है. जीभी ऐसी जगह है जहां भीड़-भाड़ से दूर आप घूमने का मजा ले सकेंगे. जिस वजह से यहां काफी शांति मिलती है. यहां का सुंदर, प्राकृतिक और शांत वातावरण पर्यटकों को आकर्षित करता है. यहां जाकर आप खुद को प्रकृति के करीब महसूस करेंगे. तो आज हम आपको जीभी जाने से पहले उन खूबसूरत जगहों के बारे में बताएंगे जहां आप एक्सप्लोर कर सकते हैं.

सेरोलसर झील:
घने जंगलों से घिरा सेरोलसर झील बेहद सुंदर जगह है. ये झील 3100 मीटर की ऊंचाई पर है. सेरोलसर झील से कई रोचक बातें जुड़ी हुई हैं, माना जाता है कि इस झील का पानी चमत्कारिक है और इसमें कई औषधीय गुण पाए जाते हैं. इस झील के पास अभि नाम का दुर्लभ पक्षी पाया जाता है जो झील के पानी से गंदगी हटाता रहता है और इसलिए इस झील का पानी साफ है. कंचन पानी की वजह से झील और ज्यादा आकर्षक लगती है.

जीभी का झरना:
जीभी का झरना शहर की सबसे खूबसूरत जगहों में से है. यहां जाने के लिए रास्ते में लकड़ी के सुंदर पुल मिलते हैं, जो देखने में काफी आकर्षक लगते हैं. झरने के पास में एक खूबसूरत पुल भी बना है. आप इस झरने में नहाने का लुत्फ भी उठा सकते हैं, इस जगह की खूबसूरती देखते ही बनती है.

जालोरी पास:
10 हजार फीट ऊंचे जालोरी पास का नजारा देखने लायक होता है. यहां देवदार के पेड़ों से घिरे हुए जंगल हैं. जालोरी पास से आप तीर्थन नदी के सुंदर नजारे को देख सकते हैं. यहां ऊंचाई पर बना मां काली का एक प्रसिद्ध मंदिर है जहां बड़ी संख्या में श्रद्धालु दर्शन के लिए आते हैं.

रघुपुर का किला:
जालोरी पास के नजदीक 10 हजार फीट की ऊंचाई पर बना रघुपुर का किला अब खंडहर हो चुका है, लेकिन फिर भी ये सैलानियों को आकर्षित करता है. रघुपुर का किला हिमालय की सुंदर पर्वत शृंखलाओं के नजारे को देखने के लिए प्रसिद्ध है. इसकी ऊंचाई से कुल्लू और मंडी के खूबसूरत नजारे को भी देखा जा सकता है.

मिनी थाईलैंड:
जीभी के कुली कटांडी को मिनी थाईलैंड कहते हैं. यहां एक सुंदर तालाब के किनारे पत्थर की झोपड़ी है, जिस वजह से ये जगह बेहद खूबसूरत लगती है. इसकी सुंदरता की वजह से कुली कटांडी को मिनी थाईलैंड कहा जाता है.