हो जाइए बेफिकर : क्योकि इन कमाल के उपायों से पाए , चूहों के आतंक से छुटकारा!

डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़
चूहों का नाम का सुनते ही आप हैरान जाते हैं की सारा सामान चूहों की नजरो से दूर रखना पड़ेगा जोकि सबसे पहले यही याद आता हैं . किचन से लेकर स्टोर तक कुछ भी खाना खुला न रखा हो. कोई सा भी सामान हो कुतर देते हैं . खाने को संक्रमित कर देते हैं तो ये चिंता की बात है. लेकिन आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि कुछ ऐसे घरेलू उपाय हैं जिनकी मदद से आप चूहों से छुटकारा पा सकते हैं. चूहे भगाने के ये घरेलू उपाय बहुत कारगर हैं. अगर चूहे आपके किचन में गंदगी करते हैं या फिर इलेक्ट्रिक तार और कपड़े काट देते हैं तो आपको अब और परेशान होने की जरूरत नहीं है. घरेलू उपायों से आप चूहों को घर से भगा सकते हैं.

फिटकरी की मदद से भागेंगे चूहे:
बता दें कि फिटकरी चूहों को घर से भगाने में आपकी बहुत मदद कर सकती है. सबसे पहले फिटकरी को पीसकर पाउडर बना लें. फिर आटे में पानी मिलाकर उसको गूथ लें. फिर उसमें फिटकरी का पाउडर मिला दें. अब फिटकरी मिले इस आटे की छोटी-छोटी गोलियां बना लें और उन जगहों पर रख दें जहां चूहे आते हैं. इन गोलियों को खाकर चूहे मर जाएंगे या फिर घर से भाग जाएंगे.

बड़े काम की हैं नेप्थलीन बॉल्स:
जान लें कि नेप्थलीन बॉल्स को चूहे बिल्कुल भी पसंद नहीं करते हैं. नेप्थलीन बॉल्स की महक से चूहे भाग जाते हैं. सबसे नेप्थलीन बॉल्स को पीसकर उसका पाउडर बना लें और फिर उसे मैदे में मिला दें. अब इसे पानी डालकर गूथ लें. इसके बाद मैदे की गोलियां घर में जगह-जगह रख दें. इससे चूहे घर से चले जाएंगे.

चूहे भगाने का ये तरीका है कारगर:
चूहे भगाने के लिए आप बेकिंग सोडा और पेपरमिंट की मदद भी ले सकते हैं. सबसे पहले करीब एक कप आटे को गूथ लें. इसके बाद इसमें पेपरमिंट का तेल और बेकिंग सोडा मिला दें. फिर इस आटे की गोलियां बनाकर घर में उन स्थानों पर रख दें जहां चूहे आते हैं.