12वीं का रिजल्ट आने के बाद नॉन प्रोफेशनल कोर्स में मिलेगा एडमिशन 


डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़
महाराष्ट्र में 12वीं कक्षा के परिणाम जारी होने के बाद गैर पेशेवर पाठ्यक्रमों में एडमिशन की प्रक्रिया शुरू होगी। जानकारी के मुताबिक राज्य के उच्च और तकनीकी शिक्षा मंत्री ने रविवार को यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि गैर पेशेवर पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए संयुक्त प्रवेश परीक्षा या फिर 12वीं के अंकों को आधार बनाया जा सकता था। हालांकि, राज्य सरकार ने इस मामले पर अभी तक कोई फैसला नहीं लिया है। शिक्षा मंत्री ने कहा, “12वीं बोर्ड की परीक्षाएं रद्द कर दी गईं और अब परिणाम जारी होने के बाद ही सीईटी पर निर्णय होगा।”

महाराष्ट्र में 4 हजार से ज्यादा पदों पर भर्ती :- विश्वविद्यालयों में भर्ती की मांग को लेकर प्रदर्शन कर रहे शिक्षक संगठनों से बातचीत कई। बताया गया कि महाराष्ट्र सरकार ने 4,074 पदों में भर्ती करने का निर्णय लिया है। इनमें से 1,600 पदों में भर्ती की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। कोरोना महामारी की वजह से बाकी बचे पदों पर भर्ती की प्रक्रिया रूक गई थी, लेकिन फाइल को आगे बढ़ाया गया है।

11वीं में एडमिशन के लिए जुलाई या अगस्त में होगी CET परीक्षा :- महाराष्ट्र में 11वीं कक्षा में एडमिशन के लिए कॉमन एंट्रेंस टेस्ट जुलाई के आखिरी सप्ताह या अगस्त के पहले सप्ताह में हो सकता है। 10वीं की परीक्षा रद्द होने के कारण यह निर्णय लिया गया है। FYJC में प्रवेश के लिए CET परीक्षा के नंबरों को आधार बनाया जाएगा। यह परीक्षा सभी बोर्ड के छात्रों के लिए आयोजित की जाएगी। CET एक ऑब्जेक्टिव टाइप का पेपर होगा, जो कक्षा 10 के पाठ्यक्रम पर आधारित होगा। इसमें अंग्रेजी, गणित, विज्ञान और सामाजिक विज्ञान के 25-25 अंकों के प्रश्न होंगे। दो घंटे तक चलने वाली परीक्षा में एक ओ.एम.आर आधारित उत्तर पुस्तिका में परीक्षार्थियों को अपने जवाब भरने होंगे। यह परीक्षा ऑफलाइन ली जाएगी।

वैकल्पिक परीक्षा होगी सेट :- FYJC एडमिशन के लिए CET एक वैकल्पिक परीक्षा है। जो छात्र इस परीक्षा में शामिल होंगे उन्हें मेरिट के आधार पर एडमिशन दिया जाएगा। वहीं, जो छात्र इस परीक्षा में शामिल नहीं होना चाहेंगे। उन्हें उनके 10वीं के रिजल्ट के आधार पर एडमिशन मिलेगा।