2017 में उत्तर प्रदेश में कांग्रेस सरकार बनाएगी , सपा चौथे नंबर पर जाएगी

डॉ संजय सिंह

डॉ संजय सिंह

डॉ संजय सिंह का रीडर टाइम्स को दिया हुआ एक्सक्लूसिव इंटरव्यू 

 

उत्तर प्रदेश में कांग्रेस चुनावी रणभूमि में कमर कस कर उतर चुकी है . प्रदेश की सभी दिग्गज पार्टियों का कम्पटीशन बढ़ गया है और धीमे धीमे हाथ का पंजा पूरे प्रदेश में अपनी पकड़ मज़बूत करता जा रहा है. प्रदेश के प्रथम पंक्ति के नेताओं में डॉ. संजय सिंह का नाम सभी कांग्रेस कार्यकर्ताओं की ज़बान कर चढ़ा हुआ है. जी हाँ ये वहीँ राजा अमेठी डॉ. संजय सिंह हैं जो प्रदेश की राजनीती में पिछले 4 दशकों से मज़बूती से खड़े हैं और प्रदेश की आम जनता से लेकर बड़े नेताओं तक सभी इनकी प्रतिभा से बखूबी वाकिफ हैं . प्रदेश में कांग्रेस के अग्रिम पंक्ति के नेता बाहर से लाये गयें हैं, चाहे वो शीला दीक्षित हो, या राज बब्बर . ये दोनों ही भले उत्तर प्रदेश के रहने वाले हैं, पर पिछले कई दशकों से यह बाहर ही रहे हैं. शीला दिक्षित ने 1998 – 2013 तक दिल्ली पर हुकूमत करी, तो वहीँ दूसरी ओर राज बब्बर पहले फिल्मों में अपने हुनर को आज़माते रहे और उसके बाद राजनीती में आये. कांग्रेस में आने से पहले वो समाजवादी पार्टी में थे और उत्तर प्रदेश की राजनीति में लाये जाने से पहले वो देश की राजनीती में सक्रीय थे . एक डॉ. संजय सिंह ही है जो प्रदेश की राजनीती में कई दशकों से सक्रीय हैं और पार्टी नेतृत्व भी ये भली भांति जानता है.

 

डॉ. संजय सिंह ने रीडर टाइम्स की टीम को एक एक्सक्लूसिव इंटरव्यू दिया जिसमें उन्होंने कांग्रेस पार्टी और उसकी रणनीति के बारे में चर्चा करी. पेश हैं डॉ. संजय सिंह से पूछे गए कुछ सवाल और उनके जवाब :-

 

प्र. उत्तर प्रदेश में कांग्रेस का मुकाबला किस्से है ?
उ. जिस गर्म जोशी के साथ जनता प्रदेश में कांग्रेस को स्वीकार रही है उसको देखते हुए मैं 100 प्रतिशत आश्वस्त करता हूँ कि 2017 में सरकार कांग्रेस की ही आएगी. समाजवादी पार्टी के झूठे वादों से जनता परेशान हो चुकी है . अपनी कही हुई किसी भी बात को उन्होंने पूरा नहीं किया . बेरोज़गारी भत्ते की बात कही , जो ठन्डे बस्ते में चली गयी . विकास की बात करते हैं, विकास हुए हैं लेकिन सिर्फ विज्ञापनों में , ज़मीनी स्तर पर कुछ भी नहीं है. आम जनता बेहाल है . 2017 में सपा चौथे नंबर पर खड़ी दिखेगी. अगले 2 – 4 महीनों में देखिएगा की किस प्रकार बीजेपी का सामना कांग्रेस से ही होगा, क्योंकि बीजेपी ने अपनी बातें पूरी नहीं की हैं, न काल धन आया , न 2 करोड़ रोज़गार आया और न अच्छे दिन . हाँ कांग्रेस ने जो भी कहा है, उसको पूरा किया है.

 

प्र. यूपी में कांग्रेस किसी युवा चेहरे को न लाकर शीला दीक्षित को सामने लायी,जबकि आज का सबसे ज्यादा प्रतिशत वोटर युवा है ?
उ. यह सभी जानते हैं की बड़ों के आशिर्वाद के बिना कुछ नहीं हो सकता हैं . शीला दीक्षित को कुशल नेतृत्व करने का एक लंबा तजुर्बा हैं, यह हर कोई जानता हैं . उन्होंने दिल्ली के विकास के लिए कदम उठाये और विकास की गाथा लिखी , और इसीलिये दिल्ली की जनता ने उन्हें लगातार 15 सालों तक मुख्यमंत्री बनाये रखा. अब उत्तर प्रदेश में उसी कुशल नेतृत्व की ज़रुरत हैं और इसीलिए कांग्रेस उनको पार्टी का चेहरा बनाकर उत्तर प्रदेश में लाई. ये सभी जानते हैं की वो स्वयं उत्तर प्रदेश से हैं और दूसरी ओर उत्तर प्रदेश को विकास की नयी बुलंदियों तक ले जाने में उनके तजुर्बे और नेतृत्व की सबसे ज्यादा ज़रुरत हैं .

 

प्र. 2014 में कांग्रेस का सूपड़ा साफ़ हो गया , कहा कमी रही ?
उ. 2014 की चुनावों में हमारी कुछ कमियां रहीं , जिनकी वजह से जनता ने हमें मौका नहीं दिया , बीते समय में उन सारी कमियों पर काम किया और अपने आपको मज़बूत किया . अब सभी पार्टियां देखेगीं कि कैसे कांग्रेस 2017 में उत्तर प्रदेश में सरकार बनाएगी और 2019 में कैसे केंद्र में वापिस आएगी. अगर कांग्रेस में जनता का विश्वास नहीं होता को आज़ादी के बाद से लेकर 60 सालों तक जनता ने कांग्रेस को सेवा करने का मौका नहीं दिया होता .

 

प्र. कहा जा रहा हैं की प्रियंका गाँधी को उत्तर प्रदेश में कांग्रेस ले कर आ रही हैं , क्या भूमिका रहेगी उनकी ?
उ. उत्तर प्रदेश में कांग्रेस कार्यकर्ता लगातार प्रियंका गाँधी को लाने के लिए ज़ोर बांधे हुए हैं . कार्यकर्ताओं और आम जनता में प्रियंका के प्रति स्वीकारिता का भाव हैं . ऐसे में जल्द कांग्रेस प्रचार के लिए प्रियंका को उत्तर प्रदेश में ला सकती है.

 

प्र. 2017 में कैसे सरकार बनायेगें ?
उ. कांग्रेस उत्तर प्रदेश की राजनीति में ज़मीनी स्तर पर लोगों से जुड़ रही है . राहुल गाँधी प्रदेश में सभी जगहों पर सभाएं कर रहे है और जनता उनको बहुत पसंद कर रही है. खाट पंचायत भी उसी का एक अहम् हिस्सा है . प्रदेश की जनता जान चुकी है कि समाजवादी पार्टी विकास के नाम कर उनको ठग रही है . कानून व्यवस्था की धज्जियाँ उड़ चुकी है जिसके सबूत रोज़ मिलते रहते हैं. ऐसे में कांग्रेस पार्टी प्रदेश की जनता के लिए हर स्तर पर काम करेगी और प्रदेश को विकास के पथ पर ले जाएगी.

 

प्र. बीते दिनों में राहुल गाँधी की सभाओं में लोग खाट अपने साथ ले जाते दिखे, इसपे क्या कहेंगें ?
उ. जवाब खुद सामने हैं. सोचिये उत्तर प्रदेश में एक गरीब आदमी इतना गरीब हैं, इतना परेशान हैं कि उसके पास लेटने के लिए खाट तक नहीं हैं और सपा कहती हैं कि उत्तर प्रदेश का विकास हो रहा हैं. अरे विकास सबसे पहले गांवों, गरीबों, और किसानों की तरक्की से होता हैं , जो समाज के अंतिम छोर पर खड़े हैं और मूल भूत ज़रूरतों के लिए लड़ रहे हैं. अब चुनाव आ रहा हैं तो 500 रूपये पेंशन भी चालू कर दी हैं और उससे भी बड़ा विज्ञापन चला दिया हैं. अरे विकास करना हैं तो उन ज़रुरत मंदों का करो , न कि पैसे वालों का. कांग्रेस पार्टी हमेशा गरीबों के लिए लड़ती आयी हैं और आगे भी उनके हित के लिए संघर्ष करेगी.