2022 मानसून की विदाई ; मौसम विभाग ने जारी किया यलो अलर्ट : कई जिलों में स्कूल बंद ,

 

डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़
मानसून इस साल अपनी विदाई से पहले उत्तर भारत को जमकर भिगो रहा है. पिछले दो दिनों से दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत में झमाझम बारिश हो रही है, जिससे शहरों में ट्रैफिक जाम और जलभराव की समस्या बन गई है. भारतयी मौसम विभाग के मुताबिक बारिश का ये सिलसिला आज यानी शनिवार को भी जारी रहेगा. इसके लिए विभाग ने यलो अलर्ट जारी करके लोगों से सावधानी बरतने की अपील की है. तेज बरसात को देखते हुए यूपी के कई शहरों में आज भी स्कूलों की छुट्टी की घोषणा की गई है.

सितंबर अंत तक होती रहेगी बारिश-
मौसम विभाग के वैज्ञानिकों के अनुसार लेकिन उत्तर भारत में यह सितंबर आखिर तक सक्रिय रह सकता है. इस दौरान विभिन्न शहरों में हल्की से भारी बरसात तक जारी रह सकती है. इसके चलते जहां मौसम का पारा नीचे आएगा , वहीं सर्दियों के आगमन में भी मदद मिलेगी. वैज्ञानिकों के मुताबिक आज, यूपी, उत्तराखंड और दिल्ली-एनसीआर में मध्यम से तेज स्तर की बारिश हो सकती है. इसके चलते विभाग ने इन इलाकों के लिए यलो अलर्ट जारी किया है.

इन शहरों में आज बंद रहेंगे स्कूल-
तेज बरसात की भविष्यवाणी को देखते हुए यूपी के कई शहरों में लगातार दूसरे दिन यानी आज शनिवार को स्कूल बंद करने की घोषणा की गई है. इनमें गाजियाबाद , आगरा , फिरोजाबाद , मैनपुरी , गौतमबुद्धनगर , इटावा शामिल हैं. इन जिलों में पहली से 8वीं कक्षा तक के सभी स्कूल आज बंद रहेंगे. मौसम विभाग ने आज दिल्ली एनसीआर के लिए खास अलर्ट जारी किया है. इन इलाकों में तेज बारिश की आशंका जताते हुए उचित इंतजाम करने की अपील की गई है.

यूपी में बारिश से अब तक 19 मौतें-
भारी बरसात की वजह से यूपी में अब तक 19 लोगों की जान जा चुकी है. वहीं विभिन्न हादसों में सैकड़ों लोग घायल हो चुके हैं. बारिश के बाद कई स्थानों पर मकानों के ढहने के मामले सामने आ रहे हैं. सीएम योगी आदित्यनाथ ने बारिश की वजह से हुई मौतों पर दुख जताया है और पीड़ित परिजनों को मुआवजा देने का निर्देश दिया है. इसके साथ ही हादसों में घायल होने वाले लोगों के उचित इलाज के भी निर्देश दिए हैं.