बांदीकुई नगरपालिका बोर्ड की बैठक नगरपालिका अध्यक्ष लक्ष्मी जायसवाल की अध्य्क्षता में हुई आयोजित,वर्ष का बजट हुआ पारित

संवाददाता राहुल भारद्वाज ब्यूरो हैड

रीडर टाइम्स

बांदीकुई,दौसा जिले के बांदीकुई स्थित नगरपालिका कार्यालय परिसर में नगरपालिका बोर्ड की बैठक शुक्रवार अपराह्न 3 बजे से नगरपालिका अध्यक्ष लक्ष्मी जायसवाल की अध्यक्षता में आयोजित हुई। इसमें वर्ष 2020-21 के लिए 31 करोड़ 88 लाख 58 हजार रुपए का बजट पारित किया गया। बजट में शौचालयों पर 28.18 लाख, सड़कों के निर्माण पर 6 करोड़ 44 लाख, पार्कों पर 96.64 लाख, नालियों के निर्माण पर 4 करोड़ 34 लाख, सफाई पर 1 करोड़ एवं लाइटों पर करीब 90 लाख रुपए खर्च किया जाना प्रस्तावित किया गया है। बैठक के शुरू होते ही पार्षद बनवारीलाल बैरवा ने कहा कि शहर में सीवरेज योजना स्वीकृत कराई जाए। ईओ बनवारीलाल मीणा ने कहा कि सीवरेज के लिए प्रति व्यक्ति प्रतिदिन 135 लीटर पानी जरूरी है। इसके लिए टैंकरों से पानी आना दिखा कर डीपीआर तैयार करवाई जा चुकी है। शीघ्र ही सर्वे टीम आकर जांच करेगी। इसके बाद योजना को मंजूरी मिलने की उम्मीद है। पार्षद रतनसिंह पटेल ने मुकरपुरा चौराहे का नाम सरदारवल्लभभाई पटेल के नाम से करने की मांग की। उन्होंने कहा कि जिन भवनों की निर्माण के लिए एनओसी नहीं ली गई उन पर 5 फीसदी पेनल्टी वसूली के नाम पर परेशान किया जा रहा है। इस पेनल्टी को घटकार आवास पर 1 फीसदी, संस्थानों पर डेढ़ एवं व्यवसायिक भवनों पर दो फीसदी पेंनल्टी वसूली जाए। पार्षद राधामोहन डंगायच व गिर्राजप्रसाद सैनी ने कहा कि शहर पानी की समस्या से जूझ रहा है। आगामी दिनों में गर्मी आने वाली है। ऐसे में पालिका प्रशासन भी पानी की समस्या के समाधान के लिए टैंकर चलाए और नलकूपों की सार-संभाल करें बैठक में पालिका क्षेत्र में स्थित भूखण्डों व दुकानों की नीलामी किए जाने का भी बहुमत से प्रस्ताव लिया गया, लेकिन इस प्रस्ताव पर पार्षद मुकेश माल एवं दिनेश जांगिड़ ने आपत्ति जताई। उन्होंने कहा कि पालिका की सम्पत्ति को औने-पौने दामों में नीलाम करने का प्रयास है। बैठक में पालिका उपाध्यक्ष मनोज पटेल, पार्षद बबलू पंडित, कल्पना तिवाड़ी, जगदीश बड़ाया, ओमप्रकाश झालानी, सुरेश धवन, रामकरण बैरवा ने भी शहर के सौन्दर्यकरण एवं विकास को गति देने के लिए सुझाव दिए।

पार्षद ने कहा प्रॉपर्टी डीलरों के खिलाफ हो कार्रवाई

पार्षद मदनलाल माल ने कहा कि प्रॉपर्टी डीलर कॉलोनी में भूखण्ड बेचने से पहले नक्शे में पार्क, मंदिर एवं अन्य सुविधाएं दर्शा देते हैं और उन सुविधाओं को नक्शे में दिखाकर भूखण्ड बेच देते हैं। जबकि मौके पर कोई सुविधाएं नहीं हैं। नक्शे में जिस जगह सुविधाएं दिखा रखी हैं। उन भूखण्डों को भी बेचा जा रहा है। उन्होंने कहा कि नंदगांव सहित दर्जनभर कॉलोनियां ऐसी हैं, लेकिन पालिका प्रशासन कार्रवाई के नाम पर आंखें मूंदकर बैठा हुआ है। ऐसे लोगों के खिलाफ ठोस कार्रवाई की जाए। इस पर ईओ ने कहा कि यदि ऐसा मामला है तो जांच कराई जाएगी और पट्टे निरस्त कर नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी।

भ्रष्टाचार में लिप्त संवेदकों की अमानत राशि जब्त करने की गई मांग

पार्षद बनवारीलाल बैरवा व मदनलाल माल ने कहा कि पालिका की ओर से शहर में करोड़ों रुपए की सड़क एवं नालियों का निर्माण कराया गया है, लेकिन जो सड़क व नालियां निर्माण के कुछ दिन बाद ही उखड़ गई हैं। उन सड़कों को चिन्हित कर सम्बंधित संवेदकों की अमानता राशि जब्त की जाए। कुछ पार्षदों ने तो ऐसे संवेदकों को ब्लैक लिस्टेड करने की मांग की। इस पर ईओ ने कहा कि पहली बार नोटिस व मरम्मत एवं इसके बाद ब्लैक लिस्टेड किए जाने की कार्रवाई अमल में लाई जाएगी