8 घंटे की सुकून भरी नींद चाहिए , तो तुरंत कर दें ये बदलाव

डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़
सुबह की अच्छी शुरुआत के लिए रात की सुकून भरी नींद बेहद जरूरी है। जिसके लिए स्ट्रेस फ्री रहना, जल्दी खाना खाना, सोने से पहले एक गिलास गर्म दूध का पीना, न जानें कितनी ही तरह की हिदायतें लोग देते हैं और फॉलो भी करते हैं। ये बेशक कारगर हैं और सिर्फ नींद ही नहीं बल्कि ओवरऑल हेल्थ को भी सही रखते हैं लेकिन कुछ और भी चीज़ें हैं जो इनमें आपकी मदद कर सकती हैं।

कैफीन का बहुत ज्यादा सेवन…
सोने से चार छह घंटे पहले चाय और कॉफी न लें। ब्लैक टी , एनर्जी ड्रिंक, कोला जिन चीज़ों में कैफीन ज्यादा होती हैं, उनसे नींद खराब होती है।

संतुलित आहार न लेना…
रात को अच्छी नींद आए, इसके लिए हमें अपने भोजन पर पूरा ध्यान देना चाहिए, हमारे रोज के भोजन में 65 प्रतिशत भाग, कार्बोहाइड्रेट, 25 प्रतिशत प्रोटीन और 10 प्रतिशत वसा होनी चाहिए। अपने भोजन से फैट को पूरी तरह से बाहर नहीं करना चाहिए। भोजन में प्रोटीन की अधिकता भी नहीं होनी चाहिए।

एक्सरसाइज न करना…
अच्छी नींद के लिए थकना जरूरी है, लेकिन ज्यादा थकान से भी नींद नहीं आती। शरीर में जमी अतिरिक्त ऊर्जा का इस्तेमाल नींद के लिए करें न कि रातभर बिस्तर पर करवट बदलने के लिए। ट्राइफोटो फोन एक ऐसा अमीनो एसिड है जो हमारे शरीर में नींद लाने वाला हार्मोन सेरोटिनिन पैदा करता है। यह दूध, अंडे, फिश, चिकन जैसे प्रोटीन में पाया जाता है। दिन के समय अगर इनका पर्याप्त मात्रा में सेवन किया जाए तो अच्छी नींद आती है। रात को सोने से पहले एक गिलास गर्म दूध पीना भी फायदेमंद होता है। लेकिन अगर आप बहुत लंबे समय से नींद न आने की समस्या से जूझ रहे हैं तो डॉक्टर से संपर्क करने में देरी न करें।