Android फोन में आने वाले पॉप-अप नोटिफिकेशन से हो गए हैं परेशान , तो इन आसान तरीकों से करें ब्लॉक


डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़
Ad पॉप – अप नोटिफिकेशन अब केवल आपके वेब ब्राउजर तक सीमित नहीं रह गए हैं , बल्कि ये नोटिफिकेशन आपके Android फोन तक पहुंच गए हैं। ये नोटिफिकेशन किसी काम के नहीं होते हैं और इनसे काम भी बाधित होता है। ऐसे में अगर आप भी एंड्राइड फोन में आने वाले नोटिफिकेशन से परेशान हो गए हैं तो कुछ आसान तरीके आपको बताएंगे, जिनकी मदद से आप Ad नोटिफिकेशन को ब्लॉक कर पाएंगे।

👉 हाल ही डाउनलोड किए गए ऐप पर दें ध्यान
आपके एंड्राइड फोन में विज्ञापन के ज्यादा नोटिफिकेशन आ रहे हैं। यह संभवत: किसी ऐप को इंस्टॉल करने के कारण है जिसे आपने अनजाने में अनुमति दी है। इसका समाधान करने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप अपने फोन में हाल ही में इंस्टॉल किए गए ऐप की समीक्षा करें। इसके लिए फॉलो करें ये स्टेप्स :-

👉 हाल ही में इंस्टॉल ऐप की समीक्षा करने के लिए सबसे पहले फोन की सेटिंग में जाएं
नीचे की तरफ स्क्रॉल करें
मैनेज ऐप के ऑप्शन पर टैप करें
यहां आपको वो ऐप दिखाई देंगे, जिन्हें आपने हाल ही में इंस्टॉल किया है
अब उन मोबाइल ऐप को डिलीट करें, जिनका इस्तेमाल आप नहीं कर रहे

👉 trusted ऐड-ब्लॉकर ऐप का करें इस्तेमाल
विज्ञापन के नोटिफिकेशन को रोकने के लिए आप ऐड-ब्लॉकर ऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं। आपको गूगल प्ले-स्टोर पर AdGuard और Brave जैसे ट्रेस्टेड ऐप मिल जाएंगे। ये मोबाइल ऐप पहले फोन की स्कैनिंग करके आपको उन ऐप की जानकारी देंगे, जो विज्ञापन प्रोड्यूस करते हैं। इसके बाद आप उन ऐप को आसानी से ब्लॉक कर सकते हैं।

👉 Personalized सजेस्शन विकल्प को करें बंद
कुछ एंड्राइड डिवाइस प्री-इंस्टॉल ऐप के साथ आते हैं, जो विज्ञापन के रूप में यूजर्स को व्यक्तिगत सुझाव देते हैं। इस तरह के नोटिफिकेशन को रोकने के लिए आप इन Personalized सुझावों को ऐप की सेटिंग में जाकर बंद कर सकते हैं।