यूपी सरकार का दावा खेलो से होगी : यूपी की पहचान ,

डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़
उत्तर प्रदेश में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अगुवाई वाली सरकार ने ओडीओपी यानी ‘एक जिला, एक उत्पाद’ की तर्ज पर अब ‘वन डिस्ट्रिक, वन स्पोर्ट्स’ योजना शुरू की है. अब यूपी के हर जिले का अपना अलग खेल होगा और उसकी अलग पहचान भी सुनिश्चित होगी. इस योजना के तहत संबंधित जिले में कौन सा खेल सबसे ज्यादा लोकप्रिय है, उस खेल में जिला , प्रदेश , राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय स्तर पर उस जिले या क्षेत्र के खिलाड़ियों का प्रदर्शन क्या रहा है? इसको मानक बनाया गया है.

सरकार का दावा स्थानीय स्तर पर खेलकूद को बढ़ावा मिले इसके लिए एक जिला एक खेल की योजना शुरू की गई है. इसे स्थानीय स्तर खेल की प्रतिभाओं को बढ़ावा भी मिलेगा. उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार की सहमति से ओडीओएस योजना में शामिल करने के लिए 10 जिलों के खेल बदले भी गए हैं. इन सभी जिलों के खेलो इंडिया सेंटर में इन खिलाड़ियों की प्रतिभा निखारने का काम कुशल प्रशिक्षकों की देखरेख में जारी है. रही सही कसर शीघ्र आने वाली प्रदेश की नई खेल नीति से हो जाएगा. उम्मीद करिए कि आने वाले कुछ वर्षों में सर्वाधिक आबादी वाला उत्तर प्रदेश अलग-अलग खेलों में भी सिरमौर बनेगा.

जानिए अपने जिले की नई पहचान:
एथलेटिक्स – मैनपुरी , फिरोजाबाद , जौनपुर , भदोही , सम्भल , सीतापुर , कासगंज , उन्नाव , अयोध्या, कौशाम्बी, एटा, अमेठी, रामपुर, सिद्धार्थनगर, संतकबीरनगर, चित्रकूट, बस्ती, हमीरपुर, हापुड़, मेरठ, गाजीपुर, शामली, बलिया और मुजफ्फरनगर.

हॉकी – प्रतापगढ़ , मऊ , बरेली ,लखनऊ. रायबरेली , हरदोई , फरुर्खाबाद , मुरादाबाद. बलरामपुर , इटावा और गाजियाबाद
टेबिल टेनिस – आगरा , कानपुर
बैडमिंटन – अलीगढ़ और गौतमबुद्ध नगर
भारोत्तोलन – मिजार्पुर और बिजनौर
बॉक्सिंग – बुलन्दशहर और कुशीनगर
तीरंदाजी – सोनभद्र और ललितपुर
फुटबाल – हाथरस
तैराकी – पीलीभीत
शूटिंग – बांदा
कबड्डी – कन्नौज
लॉन टेनिस – प्रयागराज