Kiss इतना खास क्यों है, क्या है इसके पीछे का विज्ञान?

डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़
चुंबन यानी किस , किसी के साथ जुड़ने का सबसे शुद्ध और सबसे अंतरंग तरीका है। Kiss करके प्रदान की गई खुशी और कामुकता मनोहर होती है। सदियों से, दुनिया के आधे से अधिक हिस्सों में Kiss करने को सार्वजनिक रूप से प्यार दर्शाने का सबसे लोकप्रिय रूप माना जाता है।

​Kiss करना इतना पसंद क्यों है?…
चुंबन का कार्य वास्तव में जन्म से ही शुरू हो जाता है, जहां हम, माताओं द्वारा शिशुओं के रूप में स्तनपान करने की क्रिया (निप्पल चूसने) चुंबन को अपने साथ जोड़ते हैं। सबसे पहले यह माताओं के साथ सकारात्मक सुदृढ़ीकरण और हमारे एक मजबूत बंधन के रूप में दृष्टिगोचर होता है। जहां स्तनधारी मां अपने मुंह में भोजन चबाती हैं और उस भोजन को अपने बच्चों को मुंह के माध्यम से पारित करती हैं। यह बंदरों में बहुत देखा गया था और इसे प्रीमैस्टेशन फूड ट्रांसफर के रूप में जाना जाता है।

Kiss करना इतना सेंसिटिव क्यों होता है?…
होंठ हमारे शरीर का सबसे सेंसिटिव पार्ट होते हैं, जिन्हें स्पर्श करने से ही इसकी कोमलता का अहसास हो जाता है। यह एक मात्र हिस्सा है, जिसे हम आमतौर पर कपड़े से नहीं ढकते हैं और इससे आसानी से प्यार और स्नेह की भावनाओं से प्रेरित किया जा सकता है। जब हमारा शरीर कपड़े से ढका होता है, तो हम कम संवेदनशील महसूस करते हैं।

​चुंबन के साथ कपड़े की अवधारणा…
आदिवासी लोग और शिकारी समुदाय बहुत कम कपड़े पहनते हैं या बिना कपड़ों के रहते हैं, और उन पर किए गए अध्ययनों के अनुसार, उन्हें Kiss की बिल्कुल भी आवश्यकता नहीं होती है। चूंकि उनका शरीर कहीं भी सेक्सुअल एनकाउंटर की संभावना के लिए खुला रहता है , इसलिए इन लोगों को चुंबन की आवश्यकता महसूस नहीं होती है। इसलिए एकमात्र जगह जहां वे कामुकता महसूस कर सकते हैं, वह मानव चेहरा है (वे चुंबन के रूप में अपनी नाक रगड़ने के लिए कहते हैं।

Kiss करते समय हम उस व्यक्ति के बारे में क्या ढूंढते हैं?…
जब हम किस करते हैं, तो हमें एक-दूसरे की खुशबू आकर्षक लगती है। हम एक-दूसरे की सुगंध से संकेत लेते हैं, जो हमें बेहतर ढंग से एक-दूसरे को समझने में मदद करते हैं। इसके अलावा, जितने ज्यादा लोग सामाजिक मानदंडों और सामाजिक जटिलता में संलग्न होते हैं, उतनी ही ज्यादा किस की आवृत्ति बढ़ जाती है। यह तब होता है, जब लोग अपने होठों को बंद करने में सबसे ज्यादा कंफर्टेबल महसूस करते हैं।

Kiss है एक यूनिक ह्यूमन बिहेवियर…
किस करना इसलिए शुरू हुआ ताकि इंसान एक-दूसरे को सूंघ सकें, जो बाद में एक-दूसरे के होठों को दबाने लगे। इसने लोगों को उस व्यक्ति के करीब लाना शुरू कर दिया, जिसे वे पसंद करते हैं या प्यार करते हैं। जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, चुंबन अब एक अद्वितीय मानवीय व्यवहार बन गया है। किस एक-दूसरे को जोड़ता है एक कनेक्शन के रूप में