PNB घोटाले में नीरव मोदी की प्रॉपर्टी जब्त, पांच देशो ने कसा शिकंजा

NiravModi

पीएनबी घोटाले में नीरव मोदी और उसके परिवार के खिलाफ भारत समेत पांच देशों में कार्रवाई की, प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने पंजाब नेशनल बैंक घोटाले के मुख्य आरोपी नीरव मोदी की 637 करोड़ की प्रॉपर्टी जब्त कर ली है | धन शोधन रोकथाम अधिनियम (पीएमएलए) के तहत ईडी ने नीरव मोदी के पांच ओवरसीज बैंक अकाउंट सील किये हैं, इन खातों में कुल 278 करोड़ रुपये जमा हैं |

 

 

ईडी ने बताया कि यह कार्रवाई मुंबई, लंदन, सिंगापुर, हॉन्गकॉन्ग और न्यूयॉर्क में की गई। उधर, केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री शिव प्रताप शुक्ला ने कहा कि हम नीरव जैसे लोगों को भारत लाने की कोशिश कर रहे हैं।

 

 

एक वरिष्ठ ED अधिकारी ने यह भी कहा कि हॉन्ग-कॉन्ग से 22.69 करोड़ रुपये की कीमत के हीरे के आभूषण लाए गए हैं। ED के मुताबिक, जनवरी में केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) द्वारा नीरव मोदी के खिलाफ मामला दर्ज करने के बाद आभूषणों का एक स्टॉक हॉन्ग-कॉन्ग भेजा गया था। इसे नीरव मोदी की ओर से हॉन्ग-कॉन्ग में एक निजी कंपनी के वॉल्ट में रखा गया था।

 

 

अधिकारी ने कहा, ‘एजेंसी ने कंपनी और उसके लंदन मुख्यालय से संपर्क किया और काफी अनुरोध व मशक्कत के बाद यह सफलतापूर्वक भारत में आभूषण वापस लाने में कामयाब रहा।’ उन्होंने यह भी कहा कि आभूषणों की कीमत 85 करोड़ रुपये है और आभूषणों को फायरस्टार ग्रुप ऑफ कंपनीज द्वारा हॉन्ग-कॉन्ग भेजा गया था। यदि इन आभूषणों की कीमत का स्वतंत्र रूप से अनुमान लगाया जाए तो यह 22.69 करोड़ रुपये के हैं।

 

 

ED ने दक्षिण मुंबई में 19.5 करोड़ रुपये के फ्लैट को भी जब्त किया है, जो नीरव मोदी की बहन पूर्वी के नाम पर है, जो बेल्जियम की नागरिक हैं। अधिकारी ने कहा कि फ्लैट 2017 में पूर्वी द्वारा खरीदा गया था और इसकी पावर ऑफ अटार्नी नीरव के भाई नीशाल के पास है।

 

 

इस बीच एजेंसी ने इस मामले में नीरव मोदी, पूर्वी और अन्य लोगों के पांच बैंक खातों को भी जब्त किया है। इनमें 278 करोड़ रुपये की राशि है। इंटरपोल ने नीरव मोदी, नीशाल, पूर्वी और उनके कार्यकारी सुभाष परब के खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस (आरसीएन) जारी किया है।

 

 

इनके अलावा भी नीरव और पूर्वी के नाम से पांच अन्य बैंक खातों को सीज किया गया है, जिसमें करीब 278 करोड़ रुपये की संपत्ति है | ईडी ने नीरव मोदी की कई देशों में संपत्ति को जब्त किया है | लंदन में करीब 56 करोड़ रुपये की कीमत की प्रॉपर्टी, लंदन में ही एक फ्लैट को भी जब्त कर लिया गया है | ये वही फ्लैट है जहां पर इंडिया टुडे पहुंचा था | इन संपत्तियों के अलावा अमेरिका में भी 216 करोड़ की दो संपत्तियों को जब्त किया गया है | ये संपत्ति न्यूयॉर्क में थी |