रचनात्मक तरीके से करें दिवाली में घर की सजावट

रंगोली स्टीकर

steekar rangolui
अगर आपको रंगोली की खूबसूरत डिज़ाइन बनाना नहीं आता या आपके पास समय की कमी है तो चिंता की कोई बात नहीं। आप बाज़ार से बनी बनाई रंगोली का स्टीकर खरीद कर उपयोग कर सकती हैं। बाज़ार में कई रंगों के साथ सुंदर डिज़ाइनों वाले रंगोली स्टीकर बिकते देखे जा सकते हैं। इनमें लक्ष्मी गणेश, कलश, दीये, फूल और अन्य कई डिज़ाइन बनी हुई होती है। इसे आप अपने पूजा स्थान या दरवाले पर लगा कर आस पास दीपक जला दें।

घर में बनाएँ डिज़ाइनर दीये

disigner diya 2 final
अगर आपको पेंटिंग और कला संबंधी चीजों में रुचि है तो यह आपके लिए एक बहुत ही आसान काम है। आप बाज़ार से मिट्टी के प्लेन दीये खरीद कर लाएँ और उन्हें पोंछ कर साफ कर लें। अब इन दीयों पर आप अपनी मनपसंद डिज़ाइन ऑइल पेंट या फेब्रिक पेंट की सहायता से बना सकती हैं।

दिवाली डेकोरेशन आइटम्स – तोरण से सजाएँ दरवाज़ा

4 toran
हिन्दू संस्कृति में किसी भी शुभ अवसर पर या पूजा आदि में आम के पत्तों से बने तोरण को दरवाजे पर सजाने का रिवाज़ है। अगर आपके पास आम के पत्ते उपलब्ध हैं तो आप इसे ज़रूर अपने घर के मुख्य द्वार पर लगाएँ। यह किसी पूजा या खास मौके पर शुभ माना जाता है।

कृत्रिम तोरण से करें दरवाज़े की सजावट

5
आम के पत्तों के अलावा अगर आप अपने घर के दरवाजे को फूलों से सजाना चाहते हैं तो यह दिवाली की सजावट का एक बेहतरीन उपाय है, मगर आपके पास यदि पर्याप्त फूल नहीं हैं तो आप बाज़ार से आर्टिफ़िशियल फूलों से बने तोरण द्वारा भी घर के दरवाजों को सजा सकती हैं। ये भी प्राकृतिक फूलों की ही तरह विशेष रंगों में मिलते हैं और दिखने में सुंदर भी होते हैं।

दिवाली की सजावट के लिए खूबसूरत लैंटर्न

6 pattern final
दिवाली पर बिना रोशनी के सजावट की कल्पना करना नामुमकिन है। इसीलिए लोग अलग-अलग की लाइटों द्वारा घर को सजाते हैं और यही कारण भी है कि दिवाली के कई दिन पहले से ही बाज़ार इस तरह के सामानों से भरे पड़े होते हैं। पहले केवल मिट्टी के दीये जला कर रोशनी की जाती थी उसी का आधुनिक रूप आज मॉडर्न लैंटर्न के रूप में मौजूद है। इन्हें आप किसी भी सजावटी समान बेचने वाले स्टोर से खरीद सकती हैं।

दिवाली पर घर की सजावट खास रंगोली से सजाएँ पूजा घर

7 rangoli
हर साल आप दिवाली के खास मौके पर अपने घर और आँगन को रंगोली से ज़रूर सजाती होंगी, तो क्यों ना इस बार कुछ अलग किया जाए ? आप इस बार पारंपरिक से अलग कुछ नई विधि से रंगोली बना सकती हैं। चावल के दानों को अलग अलग रंगों में रंगकर रंगोली में प्रयोग करे। दूर से देखने पर यह साधारण रंगोली की ही तरह लगती है पर नजदीक आने पर यह थोड़े उभरे हुये रूप में सुंदर लगती है।

दिवाली की सजावट, फूलों से बनी रंगोली

8 fool rangoli
वैसे तो फूलों की रंगोली कोई नया प्रयोग नहीं है पर यह घर की सजावट के लिए एक अच्छा उपाय है। रंगोली को फूलों से बनाने का चलन दक्षिण भारत की ओर तो है ही, आप भी इस रंगोली को घर में दिवाली के खास मौके पर बनाएँ। अगर आप घर के अंदर फर्श में रंगोली बनाना चाहती हैं तो यह बहुत अच्छा आइडिया है। इसके अलावा दीवार के किनारों की सजावट के लिए भी इस तरीके का प्रयोग किया जाता है।

दीपावली पर घर की सजावट, पानी पर बनाएँ सजावटी रंगोली

9 oil desing

यह एक नया तरीका है जिसमें पानी पर रंगों को खास तरीके से सजाया गया है और रंगोली बनाई गयी है। शहरों में जगह की कमी कि वजह से भी लोग इस तरह की सजावट को प्राथमिकता देते हैं। इसमें पानी को एक सुंदर पात्र में भरकर उसके ऊपर तेल की एक परत बनाई जाती है। तेल पानी से हल्का होने की वजह से पानी की ऊपरी सतह पर फ़ेल जाता है और अब आप इस पर अपने मनपसंद रंगों को डाल कर रंगोली बना सकते हैं।

कृत्रिम फूलों से सजाएँ घर का हर कोना

10 kratim fool

बाजार में कई तरह से मटेरियल से बने कृत्रिम फूल सजावट के लिए मिलते हैं। खासकर ये कमल के फूल काँच के पात्र में जल भरकर रखे जाते हैं। इस कमल के फूल को पानी में रख दिया जाता है जो तैरता हुआ प्राकृतिक कमल फूल की तरह लगता है। सजावटी चीजों के साथ ही यह वास्तु के लिए भी प्रयोग किया जाता है। आप इसे घर के ऐसी किसी कोने में सजा सकते हैं जिस पर किसी की नज़र नहीं पड़ती और जो जगह बेकार खाली पड़ी हुई है। आप देखेंगे की इस सजावट से घर का वह खास कोना पहले से ज़्यादा सुंदर और आकर्षक बन गया है।

साधारण चीजों से बनाएँ शानदार सजावटी सामान

11 sajawati saman

 दिवाली डेकोरेशन आइडिया में एक शानदार आइडिया दिया गया है। इसमें कपड़े के हैंगर में कुछ क्लिप लगा कर दीवार में टाँगने वाला दीपक होल्डर बनाया गया है। दीपक को रखने के लिए भी छोटे स्टील के डिब्बों की मदद ली गयी है। यह एक कलात्मक तरीका है जिसे दीवार पर टांगा जा सकता है और जो देखने में काफी रोचक भी है। स्टील के इन डिब्बों को रंगीन कागज़ लगा कर सजाया गया है, अगर आप चाहें तो इसे रंगों की सहायता से पेंट भी कर सकते हैं।

गुब्बारों से सजाये दिवाली में घर

12 balloon

दिवाली की रात को अगर आपने अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के लिए छोटी सी पार्टी का इंतजाम किया है तो यह डेकोरेशन आइडिया आपके काम आ सकता है। इसमें रात को होने वाली पार्टी के लिए घर के एक खास स्थान को गुब्बारों कि मदद से सजाया गया है, यह पारंपरिक सजावट से थोड़ा अलग और मनोरंजक लग रहा है।

चुन्नी से करें दिवाली डेकोरेशन

13 parde se sajawat

 

यह एक आसान और बहुत प्रचलित तरीका है जिसमें आपको बहुत ज़्यादा मेहनत करने की ज़रूरत नहीं पड़ेगी। अगर आपके पास सजाने के लिए बहुत बड़ी जगह है और आपके पास संसाधनों की कमी है तो आप यह आसान तरीका अपना सकती हैं। इसके लिए आपको बाज़ार से रंग बिरंगी चुनरी या चुन्नी खरीदनी पड़ेगी। रंगों का चुनाव आप अपनी पसंद के हिसाब से कर सकती हैं। बाज़ार में इस तरह की चुनरी सजावट के लिए मिल जाती है।

डिज़ाइनर मोमबत्तियों से सजाएँ घर

designer candle 3
दिवाली पर अलग – अलग तरीके से सजावटी रोशनी करना सभी को पसंद होता है। मिट्टी के दीयों के साथ आप घर के अंदर की सजावट डिज़ाइनर मोमबत्तियों की मदद से कर सकती हैं। बाज़ार में कई रंगों के साथ खूबसूरत डिज़ाइनों में ये मोमबत्तियाँ मिल जाती हैं साथ ही आइमें कुछ खास खुशबू वाली मोमबत्तियाँ भी आती हैं जो जलने पर आस -पास के वातावरण को खुशबूदार बना देती है।

 




Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *