दाल में नहीं दाना, प्रसूताएं कैसे खाएं खाना

रिपोर्ट : धीरज कुमार , रीडर टाइम्स

IMG-20190702-WA0027

जनपद प्रतापगढ़ पट्टी : सीएचसी पट्टी को काफी समय पहले एफआरयू (फ‌र्स्ट रेफलर यूनिट) का दर्जा तो मिला लेकिन स्वास्थ्य कर्मियों की मनमानी के चलते यहां मरीजों को सुविधाएं नहीं मिल पा रही हैं। सुरक्षित प्रसव व शिशु-मातृ मृत्यु दर को कम करने के लिए प्रसूता को अस्पताल में भर्ती करने की भी व्यवस्था है। साथ में प्रसूता पौष्टिक भोजन देने के लिए शासन पानी की तरह पैसा बहा रहा है। प्रसूताओं को सुबह नाश्ते में दूध ,फल, अंडे देने का आदेश है, लेकिन यहां पर तय मात्रा से आधा और पानी मिला दूध दिया जाता है। भोजन की थाली में दाल कहने की होती है। लेकिन उसमें दाल का एक दाना खोजने पर नहीं मिलता। आए दिन अस्पताल से छोटी-छोटी बीमारियों व दुर्घटनाओं में मरीजों को तुरंत रेफर कर दिया जाता है। अस्पताल में जनरेटर तो है लेकिन वह अधिकारियों के आने पर ही चलाया जाता है। अस्पताल के स्वास्थ्य कर्मियों की लापरवाही से तीन दिन से जनरल वार्ड में लगा पंखा तक ठीक नहीं कराया जा सका है। इससे यहां आने वाले मरीजों को राहत की बजाय आफत ही झेलनी पड़ रही है।

प्रसूताओं ने गिनाई समस्याएं
रविवार शाम बहुता से आई प्रसूता रेनू ने रात में पुत्र को जन्म दिया। नाश्ता व खाना के बारे में पूछने पर बताया कि सुबह एक पाव ठंडा दूध व चार ब्रेड मिला था। दूध में आधे से ज्यादा पानी था। इसलिए पिया नहीं गया। फल नहीं दिये गए। दोपहर खाने में जो दाल मिली वह भी पानी जैसी थी इसलिए खाना भी नहीं खाया। कुम्हिया की सुदामा ने बताया कि सुबह छोटा गिलास दूध दिया। वह भी पानी की तरह पतला। फल तो देखने को नहीं मिले। दोपहर खाने में पानी जैसी दाल दी गईं। चरैया की विमला देवी ने बताया की खाने में दाल की जगह पानी मिला है। नाश्ते में भी दूध की जगह पानी था। घर से खाना मंगाया तो हलक से नीचे उतरा। बहुता की गुलशन ने बताया कि नाश्ते में पानी जैसा दूध और चार ब्रेड दिया गया था। फल देखने को भी नहीं मिला। खाने में दी गई दाल में एक भी दाना नजर नहीं आ रहा था। इसके अलावा सलाद भी नही दिया गया।

इस प्रकार है भोजन का मेन्यू
सुबह : आधा लीटर अमूल या पराग दूध, दो फल या दो अंडा। अगर कोई महिला अंडा नहीं खाती तो इस मूल्य के चार या पांच फल या अच्छे ब्रांड आईएसओ प्रमाणित डबल रोटी तथा बीस ग्राम अमूल या पराग का मक्खन।
दोपहर : दाल, चावल, सब्जी, रोटी, सलाद।
शाम: सब्जी,-रोटी या पराठा- सब्जी।

बोले जिम्मेदार
प्रसूताओं को मेन्यू के हिसाब से समय-समय पर खाना व नाश्ता दिया जाता है। अभी तक प्रसूताओं से कोई शिकायत नहीं मिली। फिर भी जांच की जाएगी।