लक्ष्य पूरा नहीं करने वाले कार्मिकों पर होगी कार्यवाही सीएमएचओ डॉ वर्मा

संवाददाता राहुल भारद्वाज

रीडर टाइम्स

दौसा, जिला मुख्यालय पर दौसा जिले की सभी आशाओं की वीडियो कान्फ्रेंसिंग कर बैठक का आयोजन किया गया। इस दौरान मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.पीएम वर्मा ने आशाओं से मातृ स्वास्थ्य सेवाएं, शिशु स्वास्थ्य सेवाएं, टीकाकरण सेवाएं, परिवार कल्याण सेवाएं, राष्ट्रीय कार्यक्रम सेवाएं और मासिक बैठकों का आयोजन व रिकार्ड संधारण आदि सभी बिंदुओं पर बात करते हुये चेतावनी दी कि यदि तय लक्ष्यों से कम प्रगति होती है तो सख्त कार्रवाई की जाएगी।
उन्होंने बताया कि जब भी आशाएं घर-घर जाएं तब एएनसी रजिस्ट्रेशन, बच्चों में अंतर, और परिवार कल्याण के साधनों के बारे में जरूर बात करें। हाई रिस्क प्रिग्नेंसी की पहचान करें और ऎसे मामलों को तुरंत सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों के लिए रैफर करें।
जिला प्रजनन एवं शिशु स्वास्थ्य अधिकारी डॉ रामफल मीणा ने सुरक्षित मातृत्व दिवस और प्रसूति नियोजन दिवस के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि जिले में हाउस होल्ड सर्वे करने के निर्देश जारी किए गए हैं इसे पूरे एहतियात के साथ करें।
उप मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ मनीष चौधरी ने कहा कि जिले की प्रगति विभाग के अधिकारियों और कर्मचारियों पर निर्भर है। इसलिए सभी की जिम्मेदारी बनती है कि मिलजुल कर काम करें ताकि जिले की प्रगति सभी क्षेत्रों में दिखाई दे। इसके बाद सीएमएचओ डॉ पीएम वर्मा ने सभी बीसीएमओ को पाबंद किया कि वे आशाओं को वीसी का पेमेंट तुरंत करवाएं इसे किसी भी सूरत में पेंडिंग नहीं रखें। साथ ही आगाह किया कि तय लक्ष्यों का 90 प्रतिशत से कम पूरा करने वालों के खिलाफ सख्त र्कारवाई की जाएगी। जिला कार्यक्रम प्रबंधक गौरव गुप्ता ने कहा कि फिल्ड स्टाफ विभाग की सभी योजनाओं को आमजन तक पहुंचाए ताकि आमजन सरकारी योजनाओं का लाभ ले सकें। जिला आशा समन्वयक गणपत चौधरी ने कहा कि जिस दिन महिला के गर्भवती होने का पता चले उसी दिन एएनसी रजिस्ट्रेशन करें, इसके लिए 12 सप्ताह होने का इंतजार नहीं करें। डॉ मुकेश बंसल ने कहा कि लोगों को कोरोना वायरस के लक्षण और बचाव के उपाय बताए। इसके अलावा उन्होंने मौसमी बीमारियों पर चर्चा भी की। इस अवसर पर विभाग के अनेक अधिकारी और कर्मचारी मौजूद थे|लक्ष्य पूरा नहीं करने वाले कार्मिकों पर होगी कार्यवाही सीएमएचओ डॉ वर्मा