टैक्स सिस्टम में बड़ा सुधार ; टैक्सपेयर्स के लिए अहम घोषणा

शिखा गौड़ डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़

आज की वीडियो कन्फ्रेसिंग के जरिये पीएम मोदी ने कहा की, देश भर के (करदाताओं) को और अधिक प्रोत्साहित करने के लिए कर प्रणाली में पारदर्शिता और अधिक बढ़ाने के लिए आज 13 अगस्त को एक अच्छे प्लेटफॉर्म की शुरुआत की ,पीएम मोदी ने वीडियो कन्फ्रेसिंग के जरिये ट्रांसपेरेंट टैक्सेशन , ऑनरिंग द ऑनेस्ट , प्लेटफॉर्म लॉन्च किया। शुरुआत करते हैं हुए पीएम मोदी ने कहा की देश भर में चल रहा सुधार का सिलसिला आज एक नए पड़ाव पर पंहुचा। और 21वी सदी के टैक्स सिस्टम की नई व्यवस्था हैं। पीएम मोदी ने कहा की , देश में टैक्स सिस्टम को लेकर जरुरी मूलभूत होना बहुत ही आवश्यक हैं।

क्योकि हमारा आज का सिस्टम गुलामी के कालखंड से बना हुआ हैं और फिर धीरे धीरे ही विकसित हो हुआ। और वही दूसरी ओर आजादी के बाद इसमें यह वह कुछ बदलाव हुआ जो की काफी नहीं हैं देश को बेहतर बनाने के लिए सही सिस्टम की बहुत आवश्यकता हैं। क्योकि व्यापक तरीके से यह सही नहीं हुआ हैं। पीएम मोदी ने कह की ,देश का ईमानदार करदाता राष्ट्रीय निर्माण में बहुत बड़ी व अहम भूमिका निभाता हैं।और जब वही करदाता का जीवन आसान बनता हैं तो वही धीरे धीरे आगे बढ़ता हैं। ओर फिर इससे देश का विकास व देश आगे उन्नति की ऊचाइयो पर होता हैं। पीएम मोदी ने कहा की ,एक दौर वो था जब मज़बूरी व दबाव में फैसले लिए जाते हैं। तो उन्हें रिफॉर्म कह दिया जाता था। और जिस कारण इच्छित परिणाम नहीं मिलते थे। पर अब यह सोच और एप्रोच दोनों में ही परिवर्तन हुआ हैं।

> प्रधान मंत्री ने अपने सम्बोधन में कहा

चल रही प्रक्रियाओं की कठिन जटिलता के साथ टैक्स भी कम किया गया हैं। 5 लाख की आय पर अब टैक्स जीरो हैं। आयकर विभाग को अब टैक्सपेयर की गरिमा का सवदेनशीलता के साथ ध्यान रखना होगा। और करदाता की बात पर विश्वास करना होगा। और डिपार्टमेंट बिना किसी भी आधार पर उसे शक की नज़र से नहीं देख सकता हैं।

प्रधान मंत्री ने पारदर्शी कर व्यवस्था के लिए एक नए मंच का शुभारम्भ किया हैं जो केंद्र सरकार की तरफ से किये जा रहे हैं। कर सुधार कार्यक्रम के लिए अब एक नया कदम हैं। आयकर विभाग की कार्य योजना को सक्षम और पारदर्शी बनाने के लिए कई कदम उठाए गए हैं। डॉक्यूमेंट आइडेंटीफिकेशन नंबर और डीआईएन , को करना शामिल कर दिया गया हैं।