‘हिंदी दिवस’ का इतिहास पता होना हैं जरूरी

डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़
भारत देश में हिंदी हमारी सर्वप्रथम मात्र भाषा हैं . जो हमे गर्व महसूस कराती हैं . कि हम भारत देश के निवासी हैं . हिंदी भाषा से ही हमारी व हमारे देश कि पहचान भी कराती हैं … और हिंदी भाषा हमारे ही देश में नहीं बल्कि बहार देश के लोग भी इसे अपनी भाषा के साथ थोड़ा बहुत मिश्रण करके बोलते हैं . तो कल का दिन हम सभी देशवासियो के लिए महत्वपूर्ण दिन होगा .

“हर साल देशभर में 14 सितंबर को हिन्दी दिवस पूरे उत्साह के साथ मनाया जाता है। इस दौरान देश में स्कूल, कॉलेज व अन्य साहित्यिक संस्थाओं में हिंदी दिवस पर सम्मेलन , गोष्ठियां , परिचर्चा आदि आयोजित किए जाते हैं और कई गणमान्य नागरिक हिन्दी दिवस पर अपने विचार रखते हैं।”

भाषण की शुरुआत में इन बातों की रखें सावधानी…
हिन्दी दिवस पर भाषण देने की शुरुआत में सबसे पहले कार्यक्रम में सम्मिलित सभी लोगों का अभिवादन करना चाहिए। इस के बाद अपने भाषण की  शुरुआत करे . इसके लिए मैं गर्व महसूस कर रहा हूं। हम सभी जानते हैं कि हम सभी हिन्दी दिवस के खास मौके पर हिन्दी भाषा के सम्मान को बढ़ाने के लिए आज यहां एकत्रित हुए है। हिन्दी भाषा को भारत में संवैधानिक रूप से आधिकारिक भाषा का दर्जा मिला था। 200 साल की ब्रिटिश राज की गुलामी से आजाद होने के बाद भारतीयों ने सपना देखा था कि एक दिन पूरे देश की एक ही भाषा होगी, जिसके जरिए देश के कोने-कोने में वाद-संवाद होगा।

हिंदी भाषा के बारे में बात करने से पहले वक्ता को हिंदी भाषा के इतिहास के बारे में भी जिक्र जरूर करना चाहिए। वक्ता तो अपनी अलग शैली में यह जरूर बताना चाहिए कि ‘हिंदी’ भाषाओं के इंडो-यूरोपीय परिवार की इंडो-आर्यन शाखा से संबंधित है। अंग्रेजी के साथ हिंदी , भारत की आधिकारिक भाषा है। इसके अलावा हिंदी की कुछ ऐतिहासिक जानकारी भी अपनी स्पीच के दौरान दी जानी चाहिए।

स्पीच तैयार करते समय इन बातों की भी रखें सावधानी…
हिंदी दिवस के इस मौके पर सभी व्यक्तियों को अपनी मात्र भाषा का अच्छे से वर्णन करना चाहिए . और बहुत ही सोच समझ कर अपने शब्दों का प्रयोग करना चाहिए .
– सबसे पहले अपने निबंध में भूमिका को अच्छे से तैयार करें। इसमें हिंदी के बारे में बताएं कि हिंदी का इतिहास क्या है, हिंदी दिवस की शुरुआत कैसे हुई और इसका महत्व क्या है। भूमिका में तथ्यात्मक जानकारी का भरपूर प्रयास करें।

– अपनी स्पीच में प्रस्तावना के बाद निबंध का विषय बिंदु पर विस्तार से बताएं। विश्व हिंदी दिवस कब और क्यों मनाया जाता है और इसका महत्व क्या है।

– वर्तमान परिवेश में हिंदी भाषा की स्थिति के बारे में अपना तर्क प्रस्तुत कर सकते हैं, जबकि इसमें क्या बदलाव संभव हैं। वर्तमान में हिंदी की क्या स्थिति है और उसकी स्थिति में सुधार के लिए क्या प्रयास किए जा सकते हैं। हिंदी भाषा अच्छे रोजगार का साधन कैसे बन सकती है इसके बारे में जानकारी दी जा सकती है। साथ ही कुछ ऐसे उदाहरण खोजने के कोशिश करें जिन लोगों ने हिंदी के जरिए अपना करियर बनाया और अच्छे मुकाम पर पहुंचे हैं। इन उदाहरणों से आपका निबंध तथ्यात्मक बनेगा और लोगों को प्रभावी भी लगेगा।