दिवाली पर मिटटी के दियो को कैसे बनाये खूबसूरत

डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़
छोटे से छोटे त्यौहार पर हर घर में कुछ न कुछ खास कलाकारी दिखाते। दिवाली में दियो कि सजावट व दियो का खास महत्त्व हैं। और खासतौर पर तब जब दिए अनेक रंगो से रंगे हुए हो। तो देखने में और भी सुन्दर लगते हैं। क्योकि मिटटी के दिए बनने के बाद जब उनपर जब अनेक रंगो व अच्छी सजावट से खूबसूरत लगते हैं। और फिर वही दिए दिवाली कि रात में जलते हुए और भी अच्छे लगते हैं। आपको बताते हैं। कि किस तरह से दियो को सजाया जाता हैं …कुछ टिप्स

👉 हल्दी
दियो को रगने के लिए हल्दी एक अच्छा विकल्प हैं। जैसे ..हल्दी को पानी में घोल कर उसमे दियो को घोले हुए पानी में डुबो सकते हैं। या फिर हल्दी का पेस्ट बना कर उसमे कोई पतली स्टिक से डिजाइन बना दे।

👉 चावल
चावल को पीसकर भी आप इसके पेस्ट को दीए को कलर करने में इस्तेमाल कर सकते हैं। चावल के दानों को गोंद से चिपकाकर भी दीए पर डिजाइन बना सकते हैं।

👉 गुलाब की पंखुड़ियां
गुलाब की पंखुड़ी यानी रोज पेटल से भी दीयों को सजाया जा सकता है। इसके लिए आप सूखे हुए पत्तों को गोंद की मदद से चिपा सकते हैंं।

👉 रोली या कुमकुम
रोली या कुमकुम को रेड कलर की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं। रोली में थोड़ा-सा पानी डालकर इसका पेस्ट बना लें और फिर अपनी पसंद का कोई भी डिजाइन दीए पर बना दें।

👉 नील पाउडर या लिक्विड
सफेद कपड़ों में शाइन लाने के लिए लिक्विड ब्लू कलर का इस्तेमाल किया जाता है। आप इस लिक्विड को दीए पर कलर करने के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

👉 गेंदें का फूल
नेचुरल कलर के लिए फूलों से अच्छा ऑप्शन नहीं है। आप गेंदें के फूलों को पीसकर इसका पेस्ट बनाकर ऑरेंज कलर बना सकते हैं। इन सभी कलर्स के साथ चावल के दाने लगाकर अपने दीयों को क्रिएटिव लुक दें।