दिल्ली में स्कूल-कॉलेज खुलने पर ‘एयर क्वालिटी मैनेजमेंट’ ने लिया बड़ा फैसला ,

डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़
दिल्ली में प्रदूषण की वजह से स्थिति काफी खराब है। इसकी वजह से सरकार ने स्कूल-कॉलेज समेत शैक्षणिक संस्थानों को बंद करने के निर्देश दिए थे। वहीं अब ताजा अपडेट आ रही है कि कमीशन फॉर एयर क्वालिटी मैनेजमेंट ने शैक्षणिक संस्थानों को खोलने के संबंध में एक बड़ा फैसला लिया है। शहरों में सभी निजी और सरकारी स्कूल, कॉलेज और अन्य शैक्षणिक संस्थान अगले नोटिस तक बंद रहने चाहिए। राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में वायु प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए आयोग द्वारा सुझाए गए कई उपायों में से एक है।

बता दें कि इसके पहले दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने 13 नवंबर को घोषणा की थी कि सोमवार से खुलने वाले स्कूल-कॉलेज एक सप्ताह के लिए स्कूल बंद रहेंगे। इसके ठीक एक दिन बाद, 14 नवंबर को, हरियाणा सरकार ने भी सोमवार से चार शहरों- गुरुग्राम, फरीदाबाद, सोनीपत और झिजर में स्कूलों को बंद करने की घोषणा की थी।

वहीं इसके पहले दिल्ली सरकार ने इस सप्ताह की शुरुआत में शीर्ष अदालत के आदेश पर एक आपात बैठक में वीकेंड लॉकडाउन और एक सप्ताह के लिए घर से काम करने यानी कि वर्क फ्रॉम होम का सुझाव दिया था। सरकार ने दिल्ली में हवा की स्थिति को सुधारने के लिए कई तरह के उपाय अपनाने के क्रम में दिल्ली के 300 किमी के दायरे में आने वाले 11 तापीय बिजली संयंत्रों में से छह को 30 नवंबर तक बंद करने का आदेश दिया गया है। इसके साथ ही दिल्‍ली में ट्रकों के प्रवेश पर भी 21 नवंबर तक रोक लगा दी गई है।