खो गया हो फोन तो : डिजिटल ज़माने की ले थोड़ी जानकारी , फटाक से मिल जाएगा फोन ,

डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़
आज के समय में 30-40 हजार के मोबाइल खरीदना लोगों के लिए आम बात हो गई है. ऐसे में जब मोबाइल गुम हो जाता है तो बहुत ही टेंशन होती है. कई बार तो लोग EMI पर मोबाइल खरीदते हैं और उसी दौरान लोन चुकता होने से पहले ही मोबाइल गुम हो जाता है. ऐसे में और ज्‍यादा नुकसान झेलना पड़ता है. इसलिए आपको डिजिटल जमाने में थोड़ी बहुत समझ होना चाहिए, जिससे कभी ऐसी घटना आपके साथ हो जाए, तो आप बड़ी आसानी से अपने मोबाइल को ढूंढ सकें. मोबाइल को ट्रैक करने के ये आसान तरीके जान लीजिए.

👉 IMEI नंबर से ऐसे करें ट्रैक
हर मोबाइल का अपना यूनिक IMEI नंबर होता है. जिससे खोए हुए फोन को ढूंढने में मदद मिलती है. इस नंबर के जरिए आप बहुत ही आसानी से अपना खोया हुआ मोबाइल वापस पा सकते हैं. ध्‍यान रखें इसके लिए IMEI नंबर की जरूरत होती है. इसलिए हमेशा इस नंबर को संभाल कर रखें. ये नंबर आपको बिल पर भी दिख जाएगा. अब हम आपको बताते हैं के कैसे आप इस नंबर से अपने मोबाइल को ढूंढ सकते हैं. इस नंबर को आप बिल के अलावा अपने मोबाइल के बॉक्स पर भी देख सकते हैं.

👉 मोबाइल ट्रैकर को ऐसे करें इस्‍तेमाल
फोन ढूंढने के लिए आप मोबाइल ट्रैकर का इस्‍तेमाल कर सकते हैं. अगर आपके पास IMEI नंबर है तो आप मोबाइल ट्रैकर ऐप को ओपन करें. वहां इस नंबर को दर्ज कर फोन की लोकेशन ट्रैक की जा सकती है. अगर कोई आपके मोबाइल को स्विच ऑफ भी कर दे, तो भी आप इस नंबर से फोन को ढूंढ सकते हैं.

👉 फोन ढूंढने के लिए आप मोबाइल ट्रैकर का इस्‍तेमाल कर सकते हैं. अगर आपके पास IMEI नंबर है तो आप मोबाइल ट्रैकर ऐप को ओपन करें. वहां इस नंबर को दर्ज कर फोन की लोकेशन ट्रैक की जा सकती है. अगर कोई आपके मोबाइल को स्विच ऑफ भी कर दे, तो भी आप इस नंबर से फोन को ढूंढ सकते हैं.

👉 मोबाइल को ऐसे करें ट्रैक?
अगर आप अपने मोबाइल को ढूंढना चाहते हैं तो सबसे बेहतरीन विकल्‍प Google का Find My Devices है. हालांकि, इस फीचर का फायदा उठाने के लिए आपको पहले से ही सर्विस को मोबाइल में ऑन करना होगा. आप ध्‍यान रखें कि आपके मोबाइल की लोकेशन शेयरिंग चालू रहे जिससे दूसरे मोबाइल में गूगल अकाउंट को लॉगइन कर सकें. जिसके बाद आप जिस मोबाइल को ढूंढ रहे हैं. वह आपको Google मैप पर दिखाई देगा.