मसाला चाय कैसे बनाएं

hindistan-baharatli-chai-cayi

आवश्यक सामग्री :
1.तुलसी पत्‍ती – 01 कप (सूखी हुई),
2.छोटी इलाइची– 04 बड़े चम्मच,
3.लौंग – 02 बड़े चम्मच,
4.सोंठ पाउडर – 01 बड़ा चम्मच,
5.जायफल पाउडर– 1/2 बड़ा चम्मच,
6.काली मिर्च – 10 से 15 दाने,
7.दालचीनी_ 01 टुकड़ा,
8.जावित्री– 01 टुकड़ा।

मसाला चाय बनाने की विधि :
मसाला चाय रेसिपी के लिए सबसे पहले मसालों को साफ कर लें। इसके बाद गैस पर एक फ्राई पैन गरम करें। पैन गरम होने पर उस पर सभी खड़े मसाले मीडियम आंच पर चलाते हुए एक मिनट तक भून लें। इसके बाद गैस बंद कर दें और मसालों को ठंडा हो जाने दें।
ठंडा होने पर भूने गये मसालों और तुलसी की पत्तियों को एक मिक्सर में डालें और बारीक पीस लें। पिसे हुए मसाले को एक बाउल में निकाल लें और उसमें सोंठ पाउडर और जायफल पाउडर डाल कर मिक्‍स कर लें।

अब दोबारा गैस पर फ्राई पैन गरम करें। पैन में तैयार पाउडर को डालें और 30 सेकेण्‍ड तक चलाते हुए भून लें। इसके बाद गैस ऑफ कर दें। ऐसा करने से चाय मसाला पाउडर में एक सोंधापन आ जाएगा और उसे ज्‍़यादा दिनों तक स्टोर किया जा सकेगा।

लीजिए आपकी मसाला चाय बनाने की विधि कम्‍प्‍लीट हुई। अब आपका चाय मसाला पाउडर तैयार है। इसे सूखे एयर टाइट जार में भर कर रख लें। और जब भी चाय बनाएं, दो कप चाय में एक चुटकी मसाला पाउडर मिला लें।

मसाला चाय के फायदे : मसाला चाय के फायदे ही फायदे है। इसमें एंटी इंफ्लेमेट्री गुण पाया जाता है, जिसकी वजह से यह शरीर की सूजन और दर्द को कम करने में मदद करती है। मसाला चाय एंटीऑक्‍सीडेंट से भरपूर होने के कारण कैंसर रोधी के रूप में काम करती है और सर्दी-जुकाम से बचाती है। इसके नियमित सेवन से पैंक्रियाज में एंजाइम्‍स स्टिमुलेट होता है, जिससे पाचन क्षमता सुदृढ होती है। साथ ही यह शरीर की थकान को दूर करती है और डायबिटीज की आशंका को भी कम करती है। इससे स्‍पष्‍ट है कि मसाला चाय के फायदे ही फायदे हैं और इसे हमें ठंड के दिनों में जरूर इस्‍तेमाल करना चाहिए।