दौसा जिले में अब 5 से अधिक व्यक्तियों का एकत्र होना प्रतिबंधित

संक्रमित व्यक्तियों को क्वारेंटाइन रखने के लिए 1500 बेड की व्यवस्था करने के लिए सभी उपखण्ड अधिकारियों को निर्देश जारी

रिपोर्ट:-ब्यूरो हेड(राहुल भारद्वाज)
दौसा :- जिला कलक्टर एवं जिला मजिस्ट्रेट अविचल चतुर्वेदी ने कहा कि कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए उठाए जा रहे कदमों के अन्तर्गत जिले में लगाई गई धारा 144 के तहत अब 31 मार्च तक किसी भी जगह 5 से अधिक व्यक्ति एकत्र नहीं हो सकेंगे। इसके साथ ही कुछ आवश्यक सेवाओं को छोड़कर शेष दुकानें-प्रतिष्ठान-संस्थान भी पूरी तरह बंद रहेंगे। इसके लिये सभी ब्लॉक स्तरीय अधिकारी पालना सुनिश्चि करे।

सोमवार को सभी ब्लॉक स्तरीय अधिकारियों को वीडियो कान्फ्रेंस के माध्यम से संबोधित करते हुये जिला कलक्टर अविचल चतुर्वेदी ने यह बात कही। उन्होने कहा कि जिले में कोरोना वायरस संक्रमण से उपजी स्थिति को देखते हुए जिले में किसी भी जगह 5 से अधिक व्यक्तियों का एकत्र होना प्रतिबन्धित होगा। उन्होंने बताया कि जिले में दैनिक एवं जरूरी आवश्यकताओं से जुड़ी दुकानों- प्रतिष्ठानों को छोड़कर सभी दुकानें एवं प्रतिष्ठान भी पूरी तरह बंद रहेंगे। इस दौरान प्रमुख रूप से किराने की दुकाने, मेडिकल की दुकानें, फल -सब्जी की दुकानें, डेयरी एवं डेयरी के बूथ, पेट्रोल पम्प, एटीएम, बैंक, पोस्ट आफिसेज, गैस एजेंसीज, पेट्रोल पम्प आदि ही खुले रह सकेंगे।

जिला कलक्टर ने बताया कि सभी उपखण्ड अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि कोराना वायरस संक्रमण से बचाव के लिए क्षेत्र में व्यापक प्रचार-प्रसार करें एवं लाउडस्पीकर लगे वाहनों के जरिए लोगों को घरों में रहने के लिए जागरूक करे, साथ ही इस कार्य में स्थानीय जन प्रतिनिधि पंच, सरपंच, जिला परिषद सदस्य, नगरपालिकाओं के पार्षद आदि से समन्वय रखें।

जिला कलक्टर ने बताया कि कोराना वायरस से संक्रमित व्यक्तियों को क्वारेंटाइन रखने के लिए जिले में 1500 बैड की व्यवस्था की जा रही है। इसके लिये दौसा में 500, सिकराय में 500, बांदीकुई में 300, लालसोट व नांगल राजावतान में 150-150 बैड की व्यवस्था करवाने के लिये उप जिला कलक्टर को निर्देश दिये गये है। जिला कलक्टर ने कहा कि गरीब एवं जरूरतमंद लोगों को खाद्य सामग्री एवं आवश्यक वस्तुओं के लिए परेशानी का सामना नहीं करना पड़े। इसके लिये स्थानीय भामाशाहों से सम्पर्क कर जरूरतमंद लोगों को खाद्य सामग्री के पैकेट उपलब्ध करवाना सुनिश्चित करे। सभी अधिकारी अपनी टीम के माध्यम से क्षेत्र में पूरी निगरानी रखें तथा बाहर से आने वाले व्यक्तियों का स्वास्थ्य परीक्षण करवा कर उपचार करवाने की व्यवस्था करावे। क्षेत्र में उपलब्ध कार्मिकों से घर घर सर्वे करवाने, बाहर से आने वालों पर निगरानी रखने, कालाबाजारी पर निगरानी रखने आदि का कार्य समय पर संपादित करावे।

वीडियों कान्फ्रेंस में जिला पुलिस अधीक्षक प्रहलाद सिंह कृष्णिया ने कहा कि लॉक डाउन के दौरान सभी ब्लॉक स्तरीय अधिकारी एवं पुलिस अधिकारी आपसी समन्वय से कार्य करे। अपने अपने क्षेत्र में कानून व्यवस्था पर नियंत्रण, कोरोना पर नियंत्रण, खाद्य सामग्री वितरण, आईसोलेशन वार्डो के लिये भवन का चयन, भामाशाहों से संपर्क तथा अन्य कार्यो के लिये टीम भावना से कार्य करे। इस अवसर पर अतिरिक्त जिला कलक्टर लोकेश कुमार मीना, उप जिला कलक्टर पुष्कर मिततल, उप पुलिस अधक्षक नरेन्द्र कुमार, प्रमुख चिकित्सा अधिकारी डा0 सी एल मीना, उप मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डा0 सुभाष बिलोनिया, डा0 श्रीप्रकाश मीना, डा0 मनीष, कोषाधिकारी रामचरण मीना, सहायक निदेशक राजेन्द्र सिंह गुर्जर, उप निदेशक सुधीर कुमार चतुर्वेदी,मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी मन्नाराम मीना सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।