जल शक्ति मिशन के चौथे चरण में ; यूपी के इन पांच जिलों के लोग पीएंगे गंगाजल ,


डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़
पांच जिलों के लोग आने वाले दिनों में गंगाजल पीएंगे। जल शक्ति मिशन के चौथे चरण में इन जिलों में गंगाजल पहुंचाने की कार्ययोजना को मंजूरी दी गई है। इनमें आगरा, मथुरा, फिरोजाबाद, उन्नाव और बलिया जिले शामिल हैं। हालांकि आगरा शहर में पहले से गंगाजल की सप्लाई शुरू हो चुकी है मगर अब पूरे जिले के लिए दूसरी परियोजना स्वीकृत की गई है। यह पानी केवल पीने के लिए ही प्रयोग होगा।

केंद्र सरकार के जल शक्ति मिशन के तहत हर घर तक शुद्ध पेयजल पहुंचाने का काम चल रहा है। प्रदेश सरकार भी इस योजना पर तेजी से काम कर रही है। पहले चरण में बुंदेलखंड क्षेत्र में काम शुरू हुआ था, जो अब पूरा होने की ओर है। दूसरे और तीसरे चरण की योजनाओं पर भी काम चल रहा है। अब चौथे चरण की परियोजनाओं को भी मंजूरी मिल गई है। इसके तहत पांच जिलों के लोगों को पीने के लिए गंगाजल नसीब होगा। विभागीय सूत्रों की मानें तो जल्द गंगाजल के लिए पाइप लाइन बिछाए जाने सहित अन्य कार्यों के लिए टेंडर प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी।

जल जीवन मिशन के तहत झारखंड को 'हर घर जल' के लिए 2,479 करोड़ रुपए का अनुदान

निर्बाध आपूर्ति के लिए दोहरी व्यवस्था:
पांच जिलों में से तीन जनपदों आगरा, मथुरा और फिरोजाबाद में निर्बाध पेयजल आपूर्ति के लिए दोहरी व्यवस्था की जा रही है। इन जिलों में अपर और लोअर गंगा कैनाल से गंगाजल की सप्लाई की जाएगी। जबकि उन्नाव और बलिया के गंगा किनारे बसे होने के कारण यहां इनटेक वैल बनाकर सीधे गंगाजल आपूर्ति की व्यवस्था रहेगी।

 

उत्तर प्रदेश: जल जीवन मिशन के लिए जारी हुए 2,400 करोड़ रुपये, प्रदेश के 32  लाख घरों को मिल रहा साफ पानी

चार चरणों में हर घर पहुंचना है नल से जल:
जल जीवन मिशन के तहत पूरे प्रदेश में हर घर तक नल का जल पहुंचाने के लिए चार चरणों में प्लानिंग की गई है। पहले चरण में लंबे समय से पानी का संकट झेल रहे बुंदेलखंड क्षेत्र को लिया गया। इसके तहत झांसी, ललितपुर, महोबा, जालौन, हमीरपुर, बांदा और चित्रकूट जिले शामिल थे। दूसरे चरण में विंध्य क्षेत्र का इलाका लिया गया। तीसरे चरण में उन जिलों को शामिल किया गया जो जापानी बुखार से प्रभावित थे जबकि चौथे चरण में गंगा और यमुना किनारे के उन तटवर्ती जिलों को जिला गया है जो फ्लोराइड और आर्सेनिक से प्रभावित हैं।