होटल और ट्रेनों में क्यों होता है केवल सफेद रंग की चादर ,

डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़
आप अक्सर कहीं ना कहीं घूमने जरूर गए होंगे. घूमने के साथ-साथ आप आराम करने के लिए कई बार होटल में भी रुके होंगे. उस दौरान आपने अगर एक बात पर गौर किया हो तो आपने देखा होगा होटलों में बेड पर बिछाने के लिए सफेद चादर का ही इस्तेमाल किया जाता है. यहां तक कि ट्रेनों में यात्रियों को सफेद चादर ही दी जाती है. क्या आपने कभी सोचा है कि आखिर क्यों होटल और ट्रेनों में केवल सफेद रंग की चादर का इस्तेमाल किया जाता है? अगर नहीं , तो आइये आज हम आपको इसके पीछे की वजह बताते हैं.

इस कारण से बिछाई जाती है सफेद चादर :
दरअसल, होटल और ट्रेनों में इस्तेमाल होने वाली बेडशीट को साफ करने के लिए ब्लीच का इस्तेमाल किया जाता है. जैसा कि हम सब जानते हैं कि ब्लीचिंग की प्रक्रिया से रंगीन चादरें फीकी पड़ जाती हैं. उनका रंग लगभग उड़ सा जाता है. वहीं, सफेद चादरों पर ब्लीच का कोई असर नहीं होता है और वह आसानी से साफ हो जाती हैं. इसके अलावा ब्लीचिंग की प्रक्रिया के कारण ही चादर पूरी तरह से गंधहीन भी हो जाती है. चादर के धुल जाते के बाद ब्लीचिंग के कारण उसमें से कोई स्मैल नहीं आती है. इसलिए होटलों में रंगीन चादरों की जगह सफेद चादरों का इस्तेमाल किया जाता है.

सफेद चादर इस्तेमाल करने की एक वजह यह भी है कि सफेद रंग तनाव को दूर करता है. सफेद रंग को देख कर किसी भी इंसान का दिमाग
शांत भी हो जाता है. इससे यात्रियों के आस-पास पॉजीटिव वाइब्स भी फैलाती है. इसलिए यात्रियों के मन को शांत रखने के लिए भी होटलों में सफेद रंग की बेडशीट का इस्तेमाल किया जाता है. इसके अलावा सफेद चादरों पर पर दाग और गंदगी भी आसानी से दिखाई दे जाती है. ऐसे में होटल के कर्मचारियों के लिए इन दाग को देख कर साफ करना भी आसान होता है.