क्या ? आप को पपीते के फायदे पता है !

da5ea57c5373f978796cbd388a810876

पपीता एंटीओक्सिडेंट से भरा हुआ होता है जो सुजन और बीमारियों को कम करने में सहायक होते है। पपीते का सेवन करने से हमारा पाचन तंत्र एकदम स्वस्थ रहता है। पपीते के स्वाद मीठा और रसीला होता है।

1.लैक्टेशन (दुद्ध निकलना) बढ़ाने में मदद करता है:

महिलाओ के स्तनों में दुद्ध की मात्रा बढ़ाने में पपीता महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

2.शिशुओ के लिए लाभदायक:

जल्दी से पचने वाला यह फल शिशुओ के लिए भी लाभदायक माना जाता है, इसीलिए डॉक्टर अक्सर शिशुओ को सबसे पहले पपीता खिलाने की सलाह भी देते है। जब शिशु 7 से 8 माह का हो जाता है तो हम उन्हें पपीता खिला सकते है। इससे शिशुओ का स्वास्थ अच्छा रहेगा और वे खुश रहेंगे।

3.बेहतर पाचन स्वास्थ:

पपीते का उपयोग ज्यादातर पाचन क्रिया को स्वस्थ रखने के लिए किया जाता है। पपीते में पाया जाने वाला एंजाइम शरीर में प्रोटीन की मात्रा को नियंत्रित कर पाचन तंत्र को विकसित करता है और साथ ही पाचन तंत्र को साफ़ भी करता है। साथ ही पपीता प्रोटीन को वसा में परिवर्तित होने से भी रोकता है। यदि प्रोटीन हमारे शरीर में पूरी तरह से नही पचता तो इससे हमें कब्ज, डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर और इत्यादि हानिकारक बीमारियाँ भी हो सकती है।

4.कैंसर:

बेटा-कैरोटीन जैसे एंटी-ओक्सिडेंट का सेवन करने से कैंसर होने का खतरा भी कम हो जाता है। वैज्ञानिको के अनुसार युवाओ के आहार में बेटा-कैरोटीन को शामिल करने से यह कैंसर पैदा करने वाली कोशिकाओ के खिलाफ लड़ने का काम करता है।

5.अस्थमा रोकता है:

जो लोग पर्याप्त मात्रा में न्यूट्रीशन का सेवन करते है उनमे अस्थमा की बीमारी होने का खतरा बहुत कम होता है। इनमे से एक न्यूट्रीशन बेटा-कैरोटीन है, जो पपितम ब्रोकोली, गाजर, खरबूजा, कद्दू और खुबानी जैसे खाद्य पदार्थो में पाया जाता है।