कहीं आप भी तो नहीं है सेक्स स्ट्रेस के शिकार ? पढ़े रोचक लेख

डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़
आज कल स्ट्रेस हमारी जिंदगी पर इस कदर में हावी हो रहा है, कि काम , बिजनेस , घर-बाहर , परिवार और तो और यहां तक सेक्स तक में इसने पैर पसार लिए हैं। अगर हम सेक्स स्ट्रेस को मकड़जाल कहेंगे तो कुछ गलत नहीं होगा। एक घुसपैठिये की तरह ये हमारी जिंदगी को सिर्फ और सिर्फ तबाह कर रहा है। एक हेल्दी सेक्स रिलेशन के लिए स्ट्रेस दूर रखना बेहद जरूरी है। जानकारों के मुताबिक जब भी हमारे अंदर स्ट्रेस का लेवल बढ़ता है तो शरीर के कई हार्मोन्स काफी हद तक प्रभावित होते हैं। यही वो वजह है , जिसकी वजह से सेक्स स्ट्रेस बढ़ने लगता है। अगर एक कपल कुछ समय निकालकर आपस में अपनी लाइफ के बारे में विचार करें , तो उन्हें इस सेक्स स्ट्रेस के कारण अपने आप समझ में आने लगेंगे।

सेक्स स्ट्रेस से जुड़े कारणों के बारे में बात की जाए तो इसकी एक या दो ही वजह नहीं है। आपके चाहने ना चाहने वाली परिस्थियां ही इसकी असल जिम्मेदार हैं। ऐसा क्यों है? क्यों बढ़ रहा है सेक्स स्ट्रेस? क्या इसके लिए हमारी लाइफस्टाइल जिम्मेदार है? इन सभी सवालों का जवाब देगा हमारा आज का ख़ास लेख। तो चलिए फिर इंतजार किस बात का, शुरू करते हैं।

अगर है समय की कमी और फ़िक्र
एक हेल्दी सेक्स के लिए भरपूर समय और टेंशन फ्री वातावरण होना चाहिए। अगर आपके मन में किसी तरह के तनाव या फ़िक्र रहेगी तो वो स्ट्रेस सेक्स पर हावी होने लगेगा। हालंकि इंसान टेंशन फ्री रहे, ऐसा कोई जरूरी नहीं हैं। घर हो या बच्चे, पैरेंट्स हो या बॉस, या यूँ कहें कि आपस में कपल्स ही क्यों ना हो, तनाव हर जगह है। और कहीं ना कहीं यही वो कारण होते हैं जो स्ट्रेस को कम नहीं होने देते। साथ व्यक्ति अपनी सोच और थकान में सही तालमेल नहीं बिठा पाता, जिस वजह से सेक्स में स्ट्रेस होने की स्थिति पैदा होने लगती है।

हद से ज्यादा काम का प्रेशर
आजकल सफल व्यक्तित्व के लिए और खुद को दूसरों के आगे साबित करने का जो जूनून और चाह एक बार दिमाग में बैठती है तो जल्दी बाहर नहीं निकलती। योग्य बनने की और एक दूसरे से आगे निकलने की चाह सेक्स लाइफ पर काफी प्रभाव डालती है। क्योंकि जॉब का प्रेशर पार्टनर के साथ समय बिताने का तालमेल सही नहीं बैठ पाता, और उसका नतीजा होता है सेक्स स्ट्रेस।

करियर के पीछे भागना
अपनी मंजिल को पाना है तो अपने करियर को लेकर सोचना गलत नहीं है। लेकिन करियर बनाने की चाह का उत्साह के आगे आपके रिलेशन की गर्माहट ठंडी होने लगती है। क्योकि ये करियर ही है जिसकी वजह से कपल्स को अलग तक रहना पड़ जाता है। ऐसी कई बाते हैं जिनकी वजह से सेक्स स्ट्रेस बढ़ रहा है।