नाखूनों को साफ रखने में ये टिप्स करेंगे मदद

डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़
लड़कियों का असली फैशन नाखुनो से ही शुरू होता हैं। मानसून का सीजन अपने साथ लेकर आता है ढेर सारी बीमारियां, इस सीजन में तरह-तरह के बैक्टीरिया हमारे शरीर में आ सकते हैं। बारिश में गमौरिया, खुजली और रैशेज की समस्या हो ही जाती है, इन दिनों में मच्छरों से होने वाली बीमारिया जैसे डेंगू, मलेरिया के बुखार होना भी शुरू हो जाते हैं। ऐसें में लोगों को कई बचाव के साथ रहने की सलाह दी जाती है। अब वहीं बात हो अगर नाखुनों की, तो लोग अक्लकर इन्हें साफ करना भूल जाते हैं। ड़ॉक्टर्स की मानें तो नाखुनों से भी कई तरह की बीमारियाम हो सकती हैं। ऐसे में उन्हें पूरी तरह से साफ करना जरूरी है।

:- नाखुनों को हमेशा ड्राई रखें, अधिक्तर लोगों के पैरों के नाखुनों में कई तरह की समस्या होती रहती है। ह्यूमिडिटी के कारण नाखुन डैमेज होते रहते हैं। ऐसे में हाथ और पैरों के नाखुनों को हवा लगने दें। साथ हीव इनकू लेंथ को कम रखें। हाथ और पैर अगर गीले हो जाएं तो हल्के हाथों से नाखूनों के साइड को पोछ लें। बारिश के मौसम में ओपन शूज पहनें।

:- कई लोगों के नाखूनों में गंदगी भर जाती है। इसी के साथ मानसून के समय बैक्टीरिया काफी एक्टिव रहता है। ऐसे में जरूरी है कि आप रोजाना नाखूनों को अच्छे से साफ करें। एक पूराने टूथब्रश की मदद से हाथों और पैरों के नाखूनों को साबुन से साफ करें।

:- अगर आपको भी नेल बाइटिंग की आदत है, तो बारिश में ऐसा बिल्कुल भी ना करें। क्योंकि मानसून के समय नेल इंफेक्शन होने का खतरा बना रहता है। क्यूटिल्स को निकालने के लिए हमेशा नेल कट का इस्तेमाल करें।

:- किसी भी तरह के इंफेक्शन से बचने के लिए और नेल्स हाइजीन बनाएं रखने के लिए आप एंटीफंगल पाउडर का इस्तेमाल कर सकते हैं। पाउडर आपके नाखुनों को ड्राइ रखने में मदद करता है। वहीं बैक्टीरियल और फंगल इंफेक्शन से भी बचाएगा।