प्रेम मंदिर, वृंदावन

Prem-Mandir-anniversary-3

प्रेम मंदिर भारत के मथुरा, वृंदावन में एक हिंदू मंदिर है। यह जगद्गुरु कृपालु परिषद, एक अंतरराष्ट्रीय गैर-लाभकारी, शैक्षणिक, आध्यात्मिक, धर्मार्थ ट्रस्ट द्वारा बनाए रखा जाता है। परिसर वृंदावन के बाहरी इलाके में 54 एकड़ जमीन पर है, और भगवान राधा कृष्ण और सीता राम को समर्पित है। मंदिर की संरचना पांचवी जगद्गुरु, कृपालु महाराज द्वारा स्थापित की गई थी। [1] श्रीकृष्ण और उसके अनुयायियों के आंकड़े भगवान के अस्तित्व के आस-पास महत्वपूर्ण घटनाओं को दर्शाते हुए मुख्य मंदिर को कवर करते हैं।

निर्माण जनवरी 2001 में शुरू हुआ [3] और उद्घाटन समारोह 15 फरवरी से 17 फरवरी 2012 तक हुआ। [4] मंदिर 17 फरवरी को जनता के लिए खोला गया था। लागत 150 करोड़ रुपये (23 मिलियन डॉलर) थी। [5] अध्यक्ष देवता श्री राधा गोविंद (राधा कृष्ण) और श्री सीता राम हैं। प्रेम मंदिर के बगल में 73,000 वर्ग फुट, खंभे से कम, गुंबद के आकार का सत्संग हॉल बनाया जा रहा है, जो एक समय में 25,000 लोगों को समायोजित करेगा।

 

रात में प्रेम मंदिर वृंदावन, प्रवेश द्वार :

prem-mandir-shama-sham

14 जनवरी 2001 को हजार भक्तों की उपस्थिति में जगद्गुरु श्री कृपालु जी महाराज ने आधारशिला रखी थी। इसने जटिल बनाने के लिए लगभग 12 वर्षों में 1000 कलाकारों को लिया था।

वृंदावन स्थल कृपालु जी महाराज द्वारा विकसित किया गया था, जिसका मुख्य आश्रम वृंदावन में था। [7] उन्होंने श्री वृंदावन धाम को प्यार का उपहार समर्पित किया।

प्रेम मंदिर पूरी तरह से इतालवी संगमरमर का निर्माण किया गया है। मंदिर के कुल आयामों सहित इसका ध्वज 125 फीट ऊंचा, 190 फीट लंबा और 128 फीट चौड़ा उठाया मंच दो मंजिला सफेद स्मारक की सीट के रूप में कार्य करता है।

prem-mandir-vrindavan
मंदिर के मंच, मंदिर प्रांगन पर एक परिसंचरण मार्ग बनाया गया है, जिससे आगंतुकों को मंदिर के बाहरी दीवारों पर नक्काशीदार श्री राधा कृष्ण के भूतकाल को दर्शाते हुए 48 पैनलों को देखने में सक्षम बनाया गया है। दीवारें ठोस इतालवी संगमरमर, 3.25 फीट मोटी से बने हैं। गर्भ-कृपा की दीवारों की मोटाई विशाल शिखर, स्वर्ण कलाश और ध्वज के भार को सहन करने के लिए 8 फीट है। मंदिर के बाहरी प्रदर्शन पर स्थापित 84 पैनल श्री कृष्णा के शगल के समय श्रीमद् भगवतम पर चित्रित किए गए।