वर्ल्ड बायसाइकिल डे पर इंडियन मेडिकल एसोसिएशन ने लोगों को साइकिल चलाने का दिया संदेश 

शिवधीश त्रिपाठी
रीडर टाइम्स न्यूज़
आज जहां पूरे विश्व में वर्ल्ड बायसाइकिल डे का आयोजन किया जा रहा है उसी कड़ी में हरदोई के डॉक्टर एसोसिएशन ने एक साइकिल रैली का आयोजन किया जिसमें प्रमुख रुप से भारतीय जनता पार्टी जिला अध्यक्ष सौरभ मिश्रा ने हरी झंडी दिखाकर सभी साइकिल चालकों को रवाना किया एवं सभी को यह संदेश दिया की साइकिल मानव जीवन में कितनी उपयोगी है हर व्यक्ति को साइकिल चलाना चाहिए इस मुहिम को आगे बढ़ाने के लिए भाजपा जिला अध्यक्ष ने इंडियन मेडिकल एसोसिएशन अध्यक्ष अजय अस्थाना व सचिव डॉक्टर सी के गुप्ता एवं कोषाध्यक्ष डॉक्टर अखिलेश पटेल का धन्यवाद अदा किया आईएमए अध्यक्ष अस्थाना ने बताया कि साइकिल का इस्तेमाल हमारे जीवन में बहुत महत्वपूर्ण है। इससे अपने स्वास्थ्य की रक्षा के साथ साथ हम पर्यावरण को भी बचा सकते हैं। डॉक्टर सी के गुप्ता ने बताया साइकिल के उपयोग से मोटापा , हृदयाघात , पक्षाघात , डायबिटीज और डिप्रेशन जैसी बीमारियों से बचा जा सकता है कोषाध्यक्ष अखिलेश पटेल ने बताया साइकिल के इस्तेमाल से हम अपने समाज को प्रदूषण और ट्रैफिक जाम जैसी समस्याओं से निजात भी दिला सकते है। डॉक्टर संदीप कटियार ने कहा कि साइकिल आम जनता के लिए सस्ता , सुलभ और साफ सुथरा आवागमन का संसाधन है 3 जून को अंतर्राष्ट्रीय बाइसिकल दिवस है।

यह दिवस आई. एम.ए. द्वारा मनाया जा रहा है। डॉक्टर एस के सिंह ने कहा कि साइकिल के महत्व के प्रति जनता को जागरूक करने के लिए ही आई. एम.ए हरदोई ने एक साइकिल रैली का आयोजन किया डॉक्टर अंजू गुप्ता ने बताया कि साइकिल पर्यावरण के लिए भी अच्छी है और हमारे स्वास्थ्य के लिए भी अच्छी है इसलिए हम सभी को साइकिल जरूर चलानी चाहिए। यह रैली सुबह 7:00 बजे घंटाघर से शुरू हो कर और जिंदपीर चौराहा, नघेटा रोड बड़ा चोराहा नुमाइश चौराहा से होते हुए शहर में घूम कर घंटाघर पर समाप्त हुयी। इस अवसर पर सभी अतिथियों और आइ. एम. ए. सदस्यों ने आम जनता का आव्हान किया कि साइकिल का अपने रोजमर्रा जीवन में थोडा बहुत उपयोग रोज करें | डॉ मनोज कटियार ने कहा कि हर छोटे छोटे कार्य के लिए मोटर चालित वाहन का उपयोग न करें। साइकिल का उपयोग हमें स्वस्थ रखेगा , हमारी हवा , पानी और धरती को साफ सुथरा रखेगा और साथ ही हम इस को खेलकूद के साधन के रूप में भी उपयोग कर सकेंगे। डॉ अंजू गुप्ता के माध्यम से निर्मला नर्सिंग होम पर सभी साइकिल चालकों को जलपान की व्यवस्था भी कराई गई , इस दौरान जब सभी डॉक्टर्स एवं दवा प्रतिनिधि साइकिल से नघेटा रोड से गुजर रहे थे तो जर्जर व गड्ढा युक्त सड़क होने के कारण कई डॉक्टर्स चोटिल होने से बाल-बाल बचे उन्होंने सरकार से व नगरपालिका प्रशासन से इसको तत्काल नव निर्माण कराए जाने की भी मांग की गनीमत या रही कि कोई बड़ा हादसा नहीं हुआ।

जबकि इसी रोड पर कई नर्सिंग होम इंटर कॉलेज एवं अच्छे – अच्छे स्कूल हैं फिर भी नगरपालिका इस पर आंखें मूंदे एक बड़े हादसे का इंतजार कर रहा है अब देखना आया है कि डॉक्टर की इस मुहिम को सरकार व आम जनता कितना तवज्जो देती है और अपने रोजमर्रा की जिंदगी में है साइकिल का किस तरीके से प्रयोग करती है एवं नगर पालिका प्रशासन इस रोड को कब तक संज्ञान में लेकर निर्माण कराता है साइकिल रैली के दौरान पर्यावरण बचाना है, तो हम सब को साइकिल चलाना है ! के नारे लगाकर भी लोगों को लगातार संदेश देने की आई एम ए द्वारा कोशिश की जा रही थी इस दौरान डॉक्टरों को परेशानी जब हुई जब साइकिल रैली के लिए सभी डॉक्टर्स घंटाघर में इकट्ठे हुए तो लोगों को वहां बैठने एवं व्यवस्था करने में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा क्योंकि पहले घंटाघर में एक भवन डॉक्टरों के लिए डीएम द्वारा स्वीकृत किया गया था जिसमें डॉक्टर आए दिन फ्री हेल्थ चेक अप वाह मेडिसिन कैंप करते रहते थे एवं रोजाना योगा का भी कार्य चलता रहता था।

वह बिल्डिंग डॉक्टरों से ले ली गई सभी डॉक्टरों ने जिला अधिकारी से पुनः आई एम ए के लिए बिल्डिंग वापस की भी मांग की है जिससे वह लगातार आम लोगों की सेवा करते रहें , वर्ल्ड बायसाइकिल डे के इस अवसर पर प्रमुख रूप से डा अजय अस्थाना , डॉ अरुण मौर्य , डॉ आर पी गुप्ता, डा अन्जू गुप्ता, डा संदीप कटियार, डा सी के गुप्ता, अपर्णा गुप्ता , डॉक्टर एस के सिंह , डा मनोज कटियार , डॉक्टर अखिलेश पटेल, डॉ आशीष मिश्रा , डॉ अम्बरीष अग्निहोत्री , डॉक्टर ए के सिंह, डॉ नीरज वर्मा , डॉ अविचल सिंह, डॉ अरुण मौर्य , डॉ जे बी सिंह योग टीचर अनुराग पांडे, मेडिकल प्रतिनिधि सुशील दुबे , दिव्यांशु दीक्षित , शिवधीश त्रिपाठी , संजय शुक्ला रामेंद्र मिश्रा शेखर गुप्ता शिवम मिश्रा मोहित राजवीर सिंह आदि भारी संख्या में लोग मौजूद रहे।