सरकारी हैंड पाइप लगा प्राइवेट सेवा में

आशीष गुप्ता 
संवाददाता-(सण्डीला) हरदोई 
विवादित हैण्डपम्प

                                                   विवादित हैण्डपम्प

सण्डीला – तहसील क्षेत्र की उन्नाव रोड पर नहर पट्टी पर लगा हैंड पंप पिछले कई महीनों पहले खराब हो गया था, जिसकी सूचना आस-पास के लोगो ने दी। लेकिन कोई सही करने नहीं आया जिसके बाद नहर पट्टी के किनारे हैंडपंप के सामने बने मकान में रहने वाले लोगों ने उस हैंडपाइप पर अपना अधिकार जमाते हुए उस पर समरसेबल की मशीन बांध कर अपने घर तक पाइप की पूरी बंधी फिटिंग कर रखी है।
 ऐसे में जनता की सेवा में लगा हैंड पाइप जो कि नहर पट्टी पर लगा हुआ है, वह अब केवल एक घर की व्यक्तिगत सम्पत्ति बन कर रह गया है और पानी की सप्लाई दे रहा है ।
यही नही जब लोगो ने इस पर आपत्ति जताई तब उस घर के मालिक ने अपनी घरेलू इस्तेमाल की टँकी का एक कनेक्शन अपने घर के बाहर लगा दिया जिससे लोगो को पानी मिले लेकिन जब जबरन सरकारी पाइप पर कब्जा जमा रखा है,
तब लोगो को दूषित खुले में रखी टँकी का पानी पीने के लिए मजबूर कर रहा है।
प्रशासन की सुस्त कार्य प्रणाली के चलते लोगो की सुविधा के लिए लगवाया गया हैंड पाइप अब सिर्फ सीधे एक मकान को फायदा दे रहा है आस पास के लोगों का यहां तक यह भी आरोप है कि किसी राजनीतिक संरक्ष्ण के चलते अधिकारी इस पाइप पर जबरन कब्जे को मुक्त कराने में असमर्थ हैं।
प्रशासन की इस हीला – हवाली के राहगीरों को मजबूरन दूषित पानी पीना पड़ रहा है जबकि प्रशासन की सख्ती के चलते स्वच्छ और ताजा पानी लोगो को मिल सकता है। अब देखना यह है कि प्रशासन के संज्ञान में आने के बाद भी क्या इस जबरन कब्जे को मुक्त करा पाता है।