“हर दुखो से दूर रखेंगे भोले भंडारी रखे इन बातो का ध्यान”

शिखा गौड़ डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़

वेदो और शास्त्रों से जाना जाता हैं ! सप्ताह के सतो दिनों में हर दिन का महत्त्व होता हैं ! हर दिन कुछ न कुछ सीखा कर ही जाता हैं ! मनुष्य का जीवन इन ही सतो दिनों में घुमा करता हैं ! और जिसमे सोमवार के दिन के दिन को काफी महत्वपूर्ण दिन माना जाता हैं ! ऋषि मुनियो के अनुसार हम सुनते आ रहे है कि सोमवार का दिन शिव जी का होता हैं इनकी पूजा करने से सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं ! और अधिक मात्रा में लोग सोमवार के दिन मंदिर में जल चढ़ने जाते हैं ! और कही कही पर कच्चे दूध से भी शिव जी का अभिषेक किया जाता हैं ! और वैसे भी भगवन शिव के अनेक नाम हैं उनमे से भोले नाथ भी हैं जो कि हर व्यक्ति के दिल कि कामनाओं को पूरा करते हैं ! भोले नाथ जी अपने भक्तो से बहुत जल्दी प्रसन्न भी हो जाते हैं ! पर अगर पथ पूजा में कोई रुकावट या फिर कोई विघ्न आता हैं तो शिव जी के क्रोध से बचना मुमकिन नहीं होता हैं ! और बहुत से ऐसे बुरे काम भी होते हैं जिससे शिव जी बहुत नाराज होते हैं जैसे – किसी दूर के धन व् स्त्री पर नज़र रखना, जुआ खेलना ,माता पिता और देवी देवताओ का सम्म्मान न करना ! और तो और साधु संतो से अपनी सेवा करवाना हैं ! इन सब दुष्कर्म कामो से शिव जी अप्रसन्न हो जाते हैं ! तो अगर शिव जी को प्रसन्न करना हैं तो कुछ बातो का ध्यान रखना आती आवश्यक हैं !

सोमवार को इन बातो का रखे खास ध्यान

वैसे तो हर व्यक्ति यही चाहता हैं कि वो शिव जी कि पूजा में कोई रुकावट न आये ! और कोशिश करता हैं ! कि पूरी पूजा विधि विधान के साथ हो जाए ! पर याद रखने कि बहुत सी बाते होती हैं !

सोमवार के दिन पूजा करने से पहले काळा रंग के कपड़ो का प्रयोग न करे ! क्योकि धार्मिक मान्यताओ कि मने तो भगवान शिव को काले रंग के वस्त्र पसंद नहीं हैं !

और ऋषिमुनियों के समय से का भी जा रहा हैं कि शिव जी को सफ़ेद रंग के फूल पसंद हैं !

भगवान शिव जी कि पूजा में तुलसी जी कि पूजा करना भी वर्जित हैं !

शिव जी कि पूजा में अगर चावल चढ़ते हैं तो विशेष बात का ध्यम भी देना होगा कि चावल टूटे न हो !

पूजा में बिना नारियल चढ़ाये तो पूजा सफल नहीं होती हैं पर बिना पानी वाला नारियल का प्रयोग करे !