आज है ‘वर्ल्ड चॉकलेट डे’? जानिए इस विशेष दिन के बारे में

 

डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़
जिंदगी में हमेशा छोटी-छोटी खुशियों का जश्न मनाना चाहिए और एक ऐसी चीज जो हमारी जिंदगी में थोड़ी सी चिंगारी भर सकती है वो है चॉकलेट. हां, हम लंबी-चौड़ी बात नहीं कर रहे हैं. चॉकलेट आपके मूड को बढ़ाने के लिए वैज्ञानिक रूप से प्रूव हुई है. लेकिन नहीं, हम यहां इन मीठे छोटे स्वादिष्ट डिशेज के मेडिकल बेनेफिट्स पर चर्चा करने के लिए नहीं बल्कि उनके अस्तित्व का जश्न मनाने के लिए हैं.

वैसे भी चॉकलेट्स किसे पसंद नहीं होते. चॉकलेट के दीवाने आपको हर जगह ही मिल जाएंगे. आज हर तरह के चॉकलेट्स बाजारों में उपलब्ध हैं. सस्ते से सस्ते और महंगे से महंगे. लोग चॉकलेट देखने के बाद क्रेजी हो जाते हैं. और जब बात किसी खास आयोजन की हो तो बात ही कुछ और है. हां, स्वादिष्ट मिठाई के लिए एक खास दिन समर्पित किया गया है जो हर 7 जुलाई को होता है और जैसा कि नाम से पता चलता है, विश्व चॉकलेट दिवस हमारे जीवन में चॉकलेट होने को स्वीकार करने के लिए दुनिया भर में मनाया जाता है.

विश्व चॉकलेट दिवस 2021 की तिथि :- ‘विश्व चॉकलेट दिवस’ हर 7 जुलाई को मनाया जाता है. ये पहली बार साल 2009 में मनाया गया था. हालांकि, घाना, संयुक्त राज्य अमेरिका जैसे दूसरे देश इस तिथि पर चॉकलेट दिवस नहीं मनाते हैं, क्योंकि उनकी अपनी तिथियां स्पेशल ट्रीट्स के लिए समर्पित हैं. घाना, जो कोको का दूसरा सबसे बड़ा प्रोड्यूसर है, 14 फरवरी को इस दिन को मनाता है. इस बीच, संयुक्त राज्य अमेरिका इस दिन को 28 अक्टूबर को मनाता है.

विश्व चॉकलेट दिवस 2021 का महत्व :- हालांकि, अभी तक ये पता नहीं चल पाया है कि इस खास दिन को मनाने का विचार किसके साथ आया था, लेकिन कहा जाता है कि चॉकलेट को पहली बार 16वीं शताब्दी में यूरोप लाया गया था. हमें कहना होगा, हैवेन के इन बाइट्स को खोजने में यूरोपीय लोगों को काफी समय लगा. जी हां, 7 जुलाई 1550 को वो दिन माना जाता है जब चॉकलेट को सबसे पहले महाद्वीप में लाया गया था.

विश्व चॉकलेट दिवस 2021 का उत्सव :- क्यूंकि चॉकलेट के कई हेल्थ बेनेफिट्स भी होते हैं, इसलिए इस खास दिन को चॉकलेट खाकर मनाया जाता है. लोग स्वादिष्ट कई लिप-स्मूदी डिशेज को आजमाते हैं, कई तरह के प्रोडक्ट्स जैसे कोको पाउडर, चॉकलेट दूध, चोको सिरप और भी इससे ज्यादा के साथ बाजार में इसकी बाढ़ आ जाती है।