आने वाले चार दिनों में बरसेगी आग : गर्मी ने तोड़ा 12 साल का रिकॉड

डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़
इन दिनों देश के कई हिस्सों में भीषण गर्मी पड़ रही हैं . मौसम विभाग ने अगले ४ दिनों तक पुरे उत्तर और मध्य भारत में भीषण लू की भविष्वाणी की हैं .मौसम विभाग के मुताबिक , राजधानी दिल्ली में शुक्रवार को भीषण लू चलने और अधिकतम तापमान के 44 डिग्री सैल्सियस के आसपास रहने का पूर्वानुमान हैं .

IMD ने जारी किया नारंगी अलर्ट:
शुक्रवार के लिए अपने पूवार्नुमान के साथ एक नारंगी अलर्ट जारी किया है. IMD के अनुसार , दिल्ली में शुक्रवार को न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री अधिक 25.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. आईएमडी की ओर से सुबह साढ़े आठ बजे जारी किए गए बुलेटिन के अनुसार , ‘पश्चिम मध्य प्रदेश , विदर्भ , जम्मू , पंजाब , हरियाणा , चंडीगढ़ , दिल्ली , उत्तर प्रदेश , राजस्थान , पूर्वी मध्य प्रदेश , छत्तीसगढ़ , बिहार , झारखंड के कुछ हिस्सों , पश्चिम बंगाल के पश्चिमी हिस्सों , तेलंगाना और ओडिशा में लू चलने की संभावना है.

कई इलाकों में चलेगी लू:
मौसम विभाग के अनुसार , सुबह साढ़े आठ बजे हवा में आर्द्रता का स्तर 28 प्रतिशत रहा. आईएमडी के अनुसार, मैदानी इलाकों में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक या सामान्य से 4.5 डिग्री सेल्सियस अधिक होने पर गर्म हवाओं को ‘लू’ घोषित किया जाता है. सामान्य से 6.4 डिग्री अधिक तापमान होने पर ‘भीषण लू’ की घोषणा की जाती है.

गर्मी ने तोड़ा 12 साल का रिकॉर्ड:
दिल्ली में गुरुवार को अप्रैल में 12 साल का सबसे गर्म दिन दर्ज किया गया था और अधिकतम तापमान 43.5 डिग्री सेल्सियस था. राष्ट्रीय राजधानी में 18 अप्रैल 2010 को अधिकतम तापमान 43.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था.

2 मई के बाद मिल सकती है राहत:
सीनियर मौसम वैज्ञानिक ने पहले दिन में कहा था कि दिल्ली-एनसीआर और पूरे उत्तर-पश्चिम भारतीय मैदानी इलाकों में 25 फरवरी के बाद कोई महत्वपूर्ण बारिश नहीं हुई है और इन क्षेत्रों में राहत की उम्मीद सबसे पहले 2 मई को रहेगी, क्योंकि पश्चिमी विक्षोभ के कारण महत्वपूर्ण बारिश की संभावना है.