आसान टिप्स जो नहीं फैलने देगे काजल और आंखें दिखेंगी खूबसूरत

3-must-try-eye-makeup-styles-using-kajal

काजल लगाने से पहले   नैपकिन या कॉटन वाइप की मदद से अपनी आंखों की त्वचा को साफ कर लें ताकि इसके आसपास की स्किन पर मौजूद तेल और पसीना साफ हो जाए। दरअसल अगर आपकी त्वचा ऑयली है तो आंखों के आसपास की त्वचा पर ऑयल इकट्ठा हो जाता है। काजल लगाने पर ये आपकी त्वचा के बजाय इस ऑयल पर ही लगा रह जाता है और बाद में फैल जाता है। अगर आपकी स्किन ज्यादा ऑयली  है तो काजल लगाने से पहले छोटे से आईस क्यूब से आंखों और उसकी आसपास की स्किन को रब करें।

>कॉम्पैक्ट पाउडर
आंखों के आसपास के हिस्से पर कॉम्पैक्ट पाउडर लगा लें। इसकी जगह आप सामान्य पाउडर या टैलकम पाउडर भी लगा सकती हैं। पाउडर आपकी त्वचा पर आए हुए अतिरिक्त तेल और नमी तो सुखा देता है, जिससे काजल लगाने के बाद काजल फैलता नहीं है। इसके लिए थोड़ा सा पाउडर लेकर इसे ब्रश से या कॉटन बॉल से लगाएं।

>वाटर प्रूफ काजल का प्रयोग करे

मार्केट में वाटर प्रूफ काजल आसानी से मिल जाते हैं। इन काजलों की खास ये होती है कि ये चेहरे पर पसीना आने या पानी लगने पर भी नहीं फैलते हैं। ये काजल लगाने में भी आसान होता है और ये लंबे समय तक स्किन पर टिका भी रहता है। लेकिन काजल लगाने से पहले अपने चेहरे की स्किन को टोनर से साफ कर लें जिससे त्‍वचा साफ और सूखी रहे।

>आईलाइनर लगाएं
फैलने के बाद काजल डार्क सर्कल की तरह से लगने लगता है और आंखें खराब दिखने लगती हैं। ऐसे में आप चाहें तो आईलाइनर का प्रयोग कर सकती हैं। आंखों के नीचे वाली त्‍वचा पर आप आईलाइनर लगा सकती हैं। पहले काजल लगाइये और फिर उसके नीचे से आईलाइनर लगा लीजिये। मोटा काजल देखने में बहुत अच्‍छा लगता है और इससे आंखों की सुंदरता भी बढ़ जाती है। ध्‍यान रहे कि आईलाइनर आंखों के अंदर तक ना लगा हो।