नियमित नींद – स्वस्थ भविष्य : डॉ० राजेश मिश्रा 


डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़
हरदोई /19 मार्च आजकल की बदलती जीवनशैली में अधिकतर लोगों को नींद न आने की समस्या है। नींद न आने की इस समस्या को अनिद्रा कहते हैं। इसका मुख्य कारण तनाव तथा वातावरण में और हॉर्मोंन्स में बदलाव है।

नींद उतनी ही जरूरी है जितना कि खाना और व्यायाम। यदि नींद पूरी नहीं होगी तो सिर दर्द, पेट खराब जैसी तमाम तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। लोगों को नींद के प्रति जागरुक करने के उद्देश्य से ‘विश्व निद्रा दिवस’ मनाया जाता है। शहीद उद्यान स्थित कायाकल्प केन्द्र के संस्थापक व नेचरोपैथ डॉ राजेश मिश्र ने बताया कि चौदहवें ‘विश्व निद्रा दिवस’ का स्लोगन ‘नियमित नींद – स्वस्थ भविष्य’ है।

नेचरोपैथ डॉक्टर मिश्र ने बताया कि नींद पूरी न होने पर मनुष्य के शरीर में कई समस्याएं उत्पन्न होती हैंं। बताया शरीर ठीक से काम करे इसके लिए कम से कम छह से आठ घंटे की नींद जरूरी है। डॉक्टर राजेश ने बताया कि , गहरी निद्रा की अवस्था में मनुष्य की पेशियाँ ढीली हो जाती हैं, नाड़ी की गति कुछ मंद हो जाती है, साँस कुछ गहरी हो जाती है और कुछ अधिक अन्तर देकर आती-जाती है। बताया गहरी नींद से शरीर स्वस्थ बना रहता है, इसलिए नियमित समय पर सोना और जागना चाहिए। उन्होंने कहा की , नियमित व्यायाम, ध्यान और रचनात्मक चिंतन से नींद अच्छी आती है।

डॉ० राजेश मिश्रा