महाराष्ट्र में भी आज से शुरू हुआ अनलॉक, मुंबई समेत कई शहरों में लगा जाम

डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़
कोरोना की दूसरी लहर में बुरी तरह से प्रभावित रहे महाराष्ट्र में भी अब कई राज्यों के साथ ही अनलॉक की प्रक्रिया शुरू हो गई है। महाराष्ट्र में 5 चरणों में अनलॉक किया जाना है, जिसकी शुरुआत सोमवार से हो गई है। देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में भी कोरोना प्रतिबंधों में ढील की शुरुआत हुई है। राज्य में 5 लेवल प्लान के तहत अनलॉक किया जाना है। वीकली पॉजिटिविटी रेट , जिलों में ऑक्सीजन बेड्स की उपलब्धता जैसे कई मानकों के आधार पर रियायतों का फैसला लिया जाएगा। मुंबई को 5 लेवल प्लान में से तीसरे लेवल पर रखा गया है, जहां सभी दुकानें खुल सकती हैं। रेस्तरां 4 बजे तक खुल सकते हैं। इसके अलावा निजी दफ्तर भी 50 फीसदी स्टाफ के साथ ही 4 बजे तक खुल सकते हैं।

मुंबई समेत कई शहरों में जिम भी खुले :- मुंबई, पुणे समेत कई शहरों में लोगों को जॉगिंग और जिम की भी छूट दी गई है। इसके अलावा लोकल ट्रेनों को भी जरूरी सेवाओं के लिए शुरू किया गया है। वहीं बीएमसी की बसों में यात्री सफर कर सकते हैं, लेकिन खड़े होकर ट्रैवल की परमिशन नहीं होगी। हालांकि शहर में दफ्तरों के खुलने और ट्रेनों में आम लोगों को सफर की छूट न मिलने के चलते आने वाले दिनों में सड़क पर जाम की स्थिति देखने को मिल सकती है। मुंबई, ठाणे और नवी मुंबई में जाम के हालात पैदा हो सकते हैं। अनलॉक के पहले ही दिन मुंबई की कई सड़कों पर जाम की स्थिति रही।

इन 10 जिलों में नहीं कोई प्रतिबंध, लेवल 1 में रखा गया है :- इस बीच चीफ मिनिस्टर उद्धव ठाकरे ने जिला प्रशासन और नगर निकायों को आदेश दिया है कि अनलॉक के दौरान कहीं भीड़ न जुटने दी जाए। इसके साथ ही उन्होंने यह भी याद दिलाया है कि राज्य से प्रतिबंधों को अभी पूरी तरह हटाया नहीं गया है। राज्य के 10 जिलों को लेवल वन में रखा गया है। इनमें अहमदनगर, चंद्रपुर, धुले, गोंदिया, जलगांव, जालना, लातूर, नांदेड़ और यवतमाल शामिल हैं। यहां पॉजिटिविटी रेट 5 फीसदी से कम पर आ गया है और ऑक्सीजन बेड्स की ऑक्युपेंसी भी 25 फीसदी ही है। ऐसे में यहां कोई पाबंदी नहीं है। सिर्फ उन जिलों के लोगों की एंट्री पर रोक है, जो लेवल 5 के तहत आते हैं।

मुंबई में शाम बजे के बाद से लागू रहेगा कोरोना कर्फ्यू :- इसके अलावा हिंगोली, नंदूरबार जिले और नवी मुंबई, कल्याण डोंबिवली जैसे निकाय क्षेत्रों को लेवल 2 में रखा गया है। यहां भी पॉजिटिविटी रेट 5 फीसदी से कम ही है , लेकिन ऑक्सीजन बेड्स की ऑक्युपेंसी 25 से 30 फीसदी तक है। इन जिलों और निकायों में मल्टिप्लेक्स, थिएटर, मॉल्स और रेस्तरां आदि 50 फीसदी क्षमता के साथ ही चल सकते हैं। सोशल और कल्चरल कार्यक्रमों में लोगों के बैठने की कुल क्षमता के 50 फीसदी के बराबर लोग ही मौजूद रह सकते हैं। इसके अलावा मुंबई समेत राज्य के 15 जिलों को लेवल 3 में रखा गया है। इन जिलों में हर दिन शाम 5 बजे के बाद से कोरोना कर्फ्यू लागू रहेगा।