ओडिशा: आयुष्मान और तालचर फर्टिलाइचर प्लांट जल्द ही होगा उद्घाटन, देश का विकास नई ऊंचाइयों के साथ

587017-range-rover

प्रधानमंत्री ने कहा- अब तक ओडिशा आयुष्मान भारत ने भी नहीं जुड़ा है. ये योजना कल से देशभर में लागू होने जा रही है | ये योजना सुनिश्चित करेगी कि गंभीर बीमारी की स्थिति में मरीज को 5 लाख रुपए तक का मुफ्त इलाज मिले, लेकिन ओडिशा सरकार इस पर भी गंभीर नहीं है. पौधारोपण से लेकर पॉलीथीन तक, सहकारिता विभाग से लेकर सड़क निर्माण तक, सिंचाई से सत्तू तक में घोटाला करने का आरोप सरकार में शामिल लोगों या पार्टी कार्यकर्ताओं पर लग रहा है | ऐसी स्थिति में भला विकास कैसे होगा |

 

 

मोदी ने कहा- साल 2006 में इस पर काम शुरू हुआ था, लेकिन जब तक कांग्रेस की सरकार केंद्र में रही, इस पर 30 प्रतिशत से भी कम काम हो पाया था | बीजेपी की सरकार बनने के बाद चार साल में ही 70 प्रतिशत से ज्यादा काम हुआ और आज इस रूट को ओडिशा के लोगों को समर्पित कर दिया गया है | केंद्र में बीजेपी सरकार बनने से पहले ओडिशा को 5 साल की अवधि में 82 हजार करोड़ रुपए मिलते थे | हमारी सरकार बनने के बाद अब ये राशि बढ़कर करीब-करीब 2 लाख करोड़ रुपए हो गई है | क्या ओडिशा सरकार को दी जा रही इस राशि का प्रभाव आपको जमीन पर दिख रहा है? आखिर ये पैसा कहां जा रहा है |

 

 

PM मोदी ने कहा कल से होगी आयुष्मान योजना की शुरुआत

पीएम मोदी ने कहा कि आयुष्मान योजना के तहत रविवार से प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना की शुरुआत हो रही है। इस योजना के तहत देश के 10 करोड़ गरीब परिवारों को गंभीर बीमारी के इलाज के लिए साल भर में 5 लाख रुपए तक का हेल्थ एश्योरेंस दिया जाएगा।

 

 

उन्होंने कहा- “2014 में ग्रामीण स्वच्छता का दायरा सिर्फ 10% के आसपास था लेकिन अब 55% तक पहुंच गया है… मेरा विश्वास है कि आने वाले महीनों में अब इस अभियान को और तेज करके आप संपूर्ण स्वच्छता का लक्ष्य भी हासिल करेंगे।”

 

 

इससे पहले, एक दिवसीय छत्तीसगढ़ ओडिसा दौरे पर शनिवार की सुबह भुवनेश्वर पहुंचे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अंगुल जिले के तालचर में तालचर फर्टिलाइजर प्लांट की नींव रखी। इस संयंत्र को 2022 तक चालू करने का लक्ष्य रखा गया है। इसके पहले पीएम मोदी वहां पर मुख्यमंत्री नवीन पटनायक के साथ मुलाकात की और उसके बाद प्रधानमंत्री आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं से मुखातिब हुए।

 

 

मोदी ने कहा- जब ज्यादा हवाई जहाज लैंड कर सकेंगे, जब ज्यादा बड़े हवाई जहाज उड़ान भर सकेंगे, ज्यादा यात्री आ सकेंगे, तो निश्चित तौर पर आर्थिक गतिविधियों को बड़ा फायदा होगा | हमारी सरकार उत्कल प्रदेश के लिए, ओडिशा के लिए भी रेलवे, हाईवे, एयरवे, वॉटरवे, आईवे- इंटरनेटवे, हर तरह की कनेक्टिविटी बढ़ाने पर काम कर रही है | आज झारसुगुडा-बारपल्ली-सरडेगा रेल लाइन की शुरुआत हुई है | आजादी के इतने वर्षों बाद, ओडिशा के आदिवासी क्षेत्र में ये पहला रेल लिंक है जो सुंदरगढ़ जिले से अंदरुनी और पिछड़े इलाकों को देश के बाकी हिस्सें से जोड़ेगा |

 

 

मोदी ने कहा- मेरा सौभाग्य है कि अब से कुछ देर पहले मुझे झारसुगुडा एयरपोर्ट के शुभारंभ और गर्जनबहाल कोयला खदान के लोकार्पण का अवसर मिला, आज से ही झारसुगुडा-बारपल्ली-सरडेगा रेल लाइन शुरू हुई है और साथ ही दुलंगा कोयला खदान से उत्पादन का भी श्रीगणेश हुआ है | जब किसी क्षेत्र में हवाई मार्गों का विकास होता है तो उसका सीधा प्रभाव निवेश, पर्यटन और रोजगार पर पड़ता है |

 

readertimes.com

जल्द तालचर फर्टिलाइचर प्लांट की रखी जाएगी नीव

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने तालचर फर्टिलाइजर प्लांट के बारे में कहा कि यह राष्ट्र निर्माण की अहम धुरी बनेगा और इस प्लांट से विकास को नई गति मिलना तय है। उन्होंने कहा कि पहले की सरकारों की नीयत और नीतियां ऐसी रही कि कई कारखानें बंद हुए और वो कभी शुरु नहीं हुए। पीएम ने कहा कि पूर्ववर्ती सरकार ने तालचर प्लांट को शुरू करने का फैसला तो किया लेकिन वह योजना धरी की धरी रह गई। लेकिन जब भारतीय जनता पार्टी की सरकार बनी तो इसे शुरू करने का विचार किया गया। पीएम मोदी ने कहा कि आज इसी का नतीजा है कि ओडिशा के लोगों को यह अवसर देखने को मिला है।

 

 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को ओडिशा के तालचर में कई विकास योजनाओं की शुरूआत की। यहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि 13000 करोड़ रुपये की लागत वाले तालचर उर्वरक संयंत्र से उत्पादन 36 महीने में शुरू होगा। इस दौरान पीएम ने एक पार्टी रैली को भी संबोधित किया।

 

 

पीएम ने कहा कि रैली में आई भीड़ साफ तौर पर दर्शाती है कि ओडिशा के लोग क्या सोच रहे हैं। उन्होंने कहा कि मैं ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक से अनुरोध करता हूं कि वह राज्य के लोगों को रविवार को शुरू होने वाली आयुष्मान भारत योजना से जोड़ें।

 

 

पीएम मोदी ने कहा कि इस काम को 36 महीने के भीतर शुरू हो जाएगा। उन्होंने कहा कि इस प्लांट का काम शुरू होने के बाद मैं फिर आप सभी के सामने आऊंगा और इसका लोकार्पण करूंगा। प्रधानमंत्री ने कहा कि इस प्लांट से इन क्षेत्रों में विकास को एक नया रफ्तार मिलेगा।

 

 

प्रधानमंत्री ने आगे कहा कि पिछले चार सरकार में केन्द्र सरकार ने ग्रामीण इलाकों को बैंकिंग से जोड़ने में पूरा जोड़ लगा दियाा। उन्होंने जनधन योजना का जिक्र करते हुए कहा कि इससे चलते ओडिशा में एक करोड़ 30 लाख लोग इससे जुड़ चुके हैं।

 

 

पीएम मोदी ने जिक्र किया कि एक प्रधानमंत्री ने कहा कि केन्द्र से एक रुपये निकलता है तो गांव के लोगों तक सिर्फ 15 पैसे ही पहुंचा पाता था। उन्होंने कहा कि पूर्व में वह चोरी का सिलसिला रहा। लेकिन, अब बीजेपी की सरकार यह सुनिश्चित कर रही है कि जो पैसा दिल्ली से भेजा जाए वह शत प्रतिशत लोगों के बैंक खाते में सीधा जमा हो जाए।