बच्चों के स्वास्थ्य और सुरक्षा का विशेष ध्यान रखना जरूरी-कलेक्टर चतुर्वेदी

रिपोर्ट : राहुल भारद्वाज,रीडर टाइम्सदौसा: 14 नवम्बर जिला कलेक्टर अविचल चतुर्वेदी ने कहा कि देश का भविष्य बच्चों के हाथों में है। इसलिए बच्चों के स्वास्थ्य और सुरक्षा का विशेष ध्यान रखना जरूरी है। उन्होंने कहा कि देश में बच्चों की सुरक्षा के लिए अनेक तरीके से उपाय किए गए हैं।दौसा जिला मुख्यालय पर श्री रामकरण जोशी राउमावि में गुरूवार को बाल दिवस पर बाल सभा में उपस्थित बालक बालिकाओं को संबोधित करते हुये जिला कलक्टर ने यह बात कही। इससे पहले उन्होंने पंडित जवाहर लाल नेहरू के चित्र पर माल्यार्पण किया।

उन्होंने कहा कि देश में बच्चों की सुरक्षा के लिए अनेक तरीके से उपाय किए गए हैं। बाल संरक्षण आयोग, बाल गृह, किशोर न्याय बोर्ड आदि का गठन किया। इसी कडी में गठित की गई इकाइयां है, जो अनेक तरीकों से बच्चों की सुरक्षा पर ध्यान देती हैं और उनके अधिकारों का संरक्षण करती हैं।

इसी प्रकार चाइल्ड लाइन बच्चों की सुरक्षा और उन्हें अपने बिछडे माता-पिता से मिलाने का काम करती है। कार्यक्रम में बाल कल्याण समिति की अध्यक्ष गीता मीणा, बाल अधिकारिता विभाग के सहायक निदेशक रोहित जैन

किशोर न्याय बोर्ड की सदस्य रेणु शर्मा ने बाल संरक्षण के बारे में जानकारी दी और चाचा नेहरू से जुडे प्रेरक प्रसंगों के माध्यम से बच्चों को देश का अच्छा नागरिक बनने के लिए प्रेरित किया। इस अवसर पर स्कूल प्राचार्य शंभुदयाल मीणा ने अतिथियों का स्वागत किया।

कार्यक्रम के बाद जिला कलेक्टर ने बच्चों की ओर से बनाए गए चित्रों की प्रदर्शनी का अवलोकन किया और सराहा। इस अवसर पर मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी मन्नाराम मीणा, किशोर गृह अधीक्षक राधेश्याम रैगर, परीवीक्षा अधिकारी गिर्राज मीणा, किशोर न्याय बोर्ड के सदस्य हरिराम गुर्जर

संरक्षण अधिकारी मनमोहन सिंह, आउटरीच वर्कर मनोज शर्मा सहित काफी संख्या में स्कूल के बच्चे और स्टाफ के सदस्य मौजूद थे।देश के प्रथम प्रधानमंत्री और बच्चों के प्रिय पंडित जवाहर लाल नेहरू का जन्मदिवस 14 नवम्बर गुरूवार को बाल दिवस के रूप में जिलेभर में उत्साह पूर्वक मनाया गया।

इस अवसर पर स्कूलों में बाल सभाओं का आयोजन किया गया और विभिन्न राजकीय कार्यालयों में चाचा नेहरू को याद किया गया। बाल सभाओं में उनके जीवन से जुडे प्रसंग सुनाए गए तथा अनेक स्थानों पर प्रदर्शनी भी लगाई गई, जिसमें चाचा नेहरू के जीवन से जुडे विभिन्न प्रेरक पहलुओं को आमजन के समक्ष रखा गया।