गांव-गांव, ढाणी-ढाणी तक पहुंचाया जाएगा – कोविड-19 से बचाव का संदेश

 

ब्यूरो हैड राहुल भारद्वाज

रीडर टाइम्स न्यूज़

जिले में 21 से 30 जून तक चलेगा, जिले में कोरोना जागरुकता अभियान

जिला कलेक्टर अविचल चतुर्वेदी ने अधिकारियों को सौंपे दायित्व

दौसा : राज्य सरकार के निर्देशानुसार जिले में कोविड-19 महामारी से आमजन के बचाव के लिए ऎहतियात बरतना जरूरी है । कोरोना से संबंधित जागरुकता संदेश जिले के हर गांव और ढाणी तक पहुँचाना है। इसके लिए राज्य सरकार की ओर से 21 जून से 30 जून तक विशेष जागरुकता अभियान चलाया जाएगा ।

जिला कलेक्टर अविचल चतुर्वेदी ने इस संबंध में सीईओ, बीडीओ, नगर निकाय अधिकारियों, सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के सहायक निदेशक को दायित्व सौंपकर अभियान के समुचित क्रियान्वयन के निर्देश दिए हैं। शुक्रवार को कलेक्ट्रेट सभा भवन में आयोजित बैठक को संबोधित करते हुये जिला कलेक्टर ने कहा कि जिले में दस दिनों तक चलने वाले इस अभियान के दौरान विभिन्न जागरुकता गतिविधियां आयोजित की जायेगी तथा बैनर, सनबोर्ड, पोस्टर, स्टिकर,पम्पलेट आदि के जरिए लोगों को जागरुक किया जाएगा। इसके अलावा सोशल मीडिया व अन्य माध्यमों से जागरुकता संदेश प्रसारित किए जाएंगे तथा लोगों को ज्यादा से ज्यादा जागरुक किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि अभियान के दौरान विभिन्न प्रचार माध्यमों से आमजन को मास्क पहनने, नियमित रूप से हाथ धोने, सेनेटाइजर का उपयोग करने एवं सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखने व मास्क लगाने के प्रति जागृत किया जाएगा। राज्य एवं जिला स्तर से प्रकाशित सामग्री, सनबोर्ड, सनपैक, स्टिकर बैनर, फलेक्स, पैंफलेट का वितरण/पेस्टिंग/फिक्सिंग पटवारी, ग्राम विकास अधिकारी, स्थानीय जनप्रतिनिधियों, सरपंच, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, आंगनबाड़ी सहायिका, एएनएम, आशा सहयोगिनी के माध्यम से ग्रासरूट तक कराया जाएगा। जिले के प्रमुख एवं सहज दृश्य स्थानों पर प्रचार सामग्री लगाई जाएगी।

उन्होंने बताया कि इस दौरान लोगों को साबुन से बार-बार हाथ धोने, मास्क पहनने, बुखार, खांसी, सांस आदि की तकलीफा पर अस्पताल जाने, एक-दूसरे से दो गज की दूरी बनाकर रखने, रोगी व जरूरतमंदों की सहायता करने, होम व संस्थागत क्वारेटीन का पालन करने, सोशल मीडिया के भ्रामक संदेशों से बचने, हाथ नहीं मिलाने, अनावश्यक यात्रा नहीं करने, सार्वजनिक स्थानों पर नहीं थूकने, भीड़ व समारोह से बचने, बुजुर्ग, बच्चों व गर्भवती महिलाओं को घर से नहीं निकलने संबंधी जरूरी ऎहतियातों की जानकारी दी जाएगी।

जिला कलेक्टर ने सभी अधिकारियों को निर्देश दिये कि कार्यक्रम के आयोजन के समय धारा 144 व सोशल डिस्टेंसिंग की पालना का पूरा ध्यान रखे। इसके लिये विशेष तौर पर मनरेगा की साइड, खाद्य सामग्री वितरण आदि को प्राथमिकता दे। सभी स्वायतशाषी निकायो में माईक लगा कर 10 दिन तक तक प्रचार प्रसार करावे।जिले के शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में माईक सिस्टम के माध्यम से प्रचार प्रसार करवाने की व्यवस्था करे ताकि आमजन को मैसेज सुना कर चेतना जागृत करने का कार्य किया जायेगा।

जिला कलेक्टर ने कहा कि परियोजना प्रबन्धक नेशनल हाईवें द्वारा हाईवे पर हार्डिग्स, बैनर,पोस्टर आदि के माध्यम से प्रचार प्रसार करेगे।
बैठक में जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एल के बालोत ने कहा कि सरकारी आदेशों की पालना के साथ साथ केन्द्र व राज्य सरकार द्वारा जारी एडवाईजरी की पालना सुनिश्चित करे। उन्होने विकास अधिकारियों को निर्देश दिये कि ग्राम पंचायत मुख्यालय पर गठित कोरोना कोर कमेटी के माध्यम से वितरण करवाना सुनिश्चित करे। इस दौरान लायन्स क्लब के प्रान्तीय अध्यक्ष मनोहर लाल गुप्ता ने कार्यक्रम के शुभारम्भ के अवसर चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के संयुक्त तत्वाधान में चेतना रथ चलाकर लोगों में चेतना जागृत करने का कार्य किया जायेगा। महात्मा गांधी जीवन दर्शन समिति के जिला संयोजक राजेश उदाला,सह संयोजक महेन्द्र गांगड्रया ने अपने विचार व्यक्त किये। इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डा0 पी एम वर्मा, उप निदेशक आयुर्वेद सुधीर कुमार चतुर्वेदी, सहायक निदेशक सुधीर शर्मा, समन्वयक महेश आचार्य, विकास अधिकारी दौसा नाहर सिंह मीना, लवाण हरकेश मीना, लालसोट लोकेश कुमार मीना,समय सिंह मीना नगर परिषद के अधिशाषी अधिकारी खेंमराज मीना,सभी अधिशाषी अधिकारी सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।