दशहरा बुराई पर अच्छाई , अंधकार पर प्रकाश और अज्ञान पर ज्ञान की विजय…

डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़
हिंदू धर्म में दशहरे को विजय दशमी भी कहा जाता है, इसका अर्थ है दसवें दिन जीत. विजय दशमी राक्षस राजा महिषासुर पर देवी दुर्गा की जीत को दर्शाने के लिए इसे विजय दशमी के रूप में मनाया जाता है.भारत में सबसे प्रसिद्ध दशहरा समारोह मैसूर शहर में मनाया जाता है. इस दिन देवी चामुंडेश्वरी की पूजा की जाती है और पूरे शहर में उनकी मूर्ति की भव्य शोभायात्रा निकाली जाती है.

तमिलनाडु में दशहरा के उत्सव को गोलू कहा जाता है. मूर्तियों को विभिन्न दृश्यों को बनाने के लिए बनाया गया है जो उनकी संस्कृति और विरासत को दर्शाते हैं.हिमाचल प्रदेश के कुल्लू में भी दशहरे का त्योहार काफी धूमधाम से मनाया जाता है. इस मेगा फेस्टिवल में भाग लेने के लिए देश भर से लोग कुल्लू आते हैं.भारत के अलावा दशहरा बांग्लादेश, नेपाल और मलेशिया में भी मनाया जाता है. मलेशिया में दशहरे के गिन एक दिन का राष्ट्रीय अवकाश भी रहता है.दशहरे में लामलीला का भी आयोजन होता है.

सबसे भव्य रामलीला दिल्ली के रामलीला मैदान में आयोजित की जाती है, आयोजन में रावण के पुतले के अलावा कुंभकर्ण और मेघनाद के पुतले भी जलाए जाते हैं.दशहरे का सबसे महत्वपूर्ण रिवाज रावण का पुतला दहन है. लेकिन मंदसौर , बिसरख , गढ़चिरौली , कांगड़ा , मांड्या , कोलार और जोधपुर में रावण की पूजा भी की जाती है.