ब्रिटेन की सौ कंपनियों ने लागू किया : फोर डे वर्किंग वीक ,

डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़
यूनाइटेड किंगडम की अर्थव्यवस्था इन दिनों बेपटरी हुई पड़ी है. इसे पटरी पर लाने के लिए ऋषि सुनक सरकार लगातार प्रयास भी कर रही है. इस संकट के बीच यूनाइटेड किंगडम में सौ कंपनियों ने एक बड़ी पहल की है. यहां की इन कंपनियों ने बिना वेतन काटे सभी कर्मचारियों के लिए स्थायी रूप से हफ्ते में चार दिन वर्किंग फॉर्मूले का नियम बनाया है. ये 100 कंपनियां करीब 2,600 कर्मचारियों को रोजगार देती हैं. इनका मानना है कि हफ्ते में 4 दिन वर्किंग करने से वे देश में परिवर्तनकारी बदलाव लाने में कामयाब होंगे.

इन 100 में 2 बड़ी कंपनियां भी शामिल :
चार दिन काम करने के कॉन्सेप्ट के समर्थकों का कहना है कि चार दिन काम कराने का यह फॉर्मूला फर्मों को अपनी उत्पादकता में सुधार करने और कम घंटों में समान काम करने के लिए प्रेरित करेगा. इसके अलावा उन्होंने इस नीति को कर्मचारियों को आकर्षित करने और अपने साथ लंबे समय तक बनाए रखने का एक शानदार तरीका भी बताया है. इन 100 कंपनियों में से, यूके की दो सबसे बड़ी फर्म एटम बैंक और एविन है. इन दोनों ही कंपनियों में यूके में करीब 450 कर्मचारी हैं. एविन के मुख्य कार्यकारी एडम रॉस ने कहा कि ‘नए कामकाजी पैटर्न पर स्विच करने को हमने इतिहास में सबसे परिवर्तनकारी पहलों में से एक के रूप में देखा है. इससे ग्राहक सेवा को बेहतर बनाने के साथ ही कर्मचारियों की प्रतिभा को भी कम बोझ डाले निखारा जा सकता है.’

70 और कंपनियां कर रहीं ट्रायल :
बता दें कि इन 100 कंपनियों के अलावा दुनिया की 70 कंपनियां भी 4 दिन वर्किंग को लेकर काम कर रही हैं. अभी इनका ट्रायल चल रहा है. इन कंपनियों में करीब 3,300 लोग काम करते हैं. यह कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय और ऑक्सफोर्ड के साथ-साथ बोस्टन विश्वविद्यालय और थिंकटैंक ऑटोनॉमी के शोधकर्ताओं के साथ एक परीक्षण भी है. जब सितंबर में परीक्षण के बीच में इन कंपनियों से यह पूछा गया कि ट्रायल कैसा चल रहा है, तो उन कंपनियों में से 88 प्रतिशत ने कहा कि चार दिन का सप्ताह उनके व्यवसाय के लिए अच्छा काम कर रहा है.