उत्तर प्रदेश में भी ऑड-ईवन की जा रही तैयारी

लखनऊ : प्रदूषण से निजात पाने के लिए देश की राजधानी दिल्ली में सोमवार से ऑड-ईवन लागू हो गया। अब जल्द ही उत्तर प्रदेश में भी हमें इस तरह की योजना लागू होती दिख सकती है।उत्तर प्रदेश के वन एवं पर्यावरण मंत्री दारा सिंह चौहान की मानें तो योगी सरकार भी ऐसी ही कुछ तैयारी करने में जुटी हुई है। दारा सिंह चौहान ने बताया है कि यूपी की यातायात पुलिस को इस संबंध में निर्देश दिए जा चुके हैं।

यहां तक पुलिस महानिदेशक को भी पूरे तरीके से ऑड-ईवन लागू कराने के लिए कहा गया है। दारा सिंह चौहान ने यह भी बताया कि इसे कब से लागू करना है, इस पर अंतिम फैसला पुलिस को ही करना है। दिल्ली के साथ—साथ यूपी के कई शहरों, खासतौर से नोएडा, गाजियाबाद में प्रदूषण की स्थिति बहुत ही खराब है।

राजधानी दिल्ली में सोमवार(4 नवंबर) सुबह आठ बजे से वाहनों के लिए ऑड-ईवन लागू हो गया है। इस बार दिल्ली में सीएनजी वाहनों को भी छूट नहीं दी गई है। दिल्ली सरकार उम्मीद जता रही है कि इससे दिल्ली के प्रदूषण से लड़ने में कुछ मदद जरूर मिलेगी।

रविवार को दिल्ली एनसीआर की हवा इतने खतरनाक स्तर तक पहुंच गई थी कि उसे मापने वाली मशीनें भी फेल हो गई थीं। दिल्ली-एनसीआर के कई इलाकों में एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआई) 1200 के स्तर को भी पार कर गया था।

गाजियाबाद में एक्यूआई 1241 पर पहुंच गया था और नोएडा की स्थिति भी बेहद खराब रही। आगरा में भी प्रदूषण की स्थिति बेहद खतरनाक स्तर पर पहुंच गई है।




Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *