जन्मदिन स्पेशल : किंग ऑफ पॉप की मौत के बाद भी है करोड़ो फॉलोवर

mj-live-atlanta-ga-mar-10-2017

किंग ऑफ पॉप के नाम से मशहूर माइकल जैक्सन का आज जन्मदिन है। अपने टैलेंट के दम पर 14 साल की उम्र में स्टार बन चुका थे । स्टार आइकन माइकल जैक्सन  25 साल की उम्र में पॉप म्यूजिक का सबसे बड़े सुपर स्टार बन गए थे । दुनिया भर में मशहूर माइकल जैक्सन वो सेलिब्रेटी है  जिसके नाम सबसे ज्यादा चैरिटी शो करने का रिकॉर्ड है। साल 1964 में माइकल जैक्सन ने अपने करियर की शुरुआत की।  80 के दशक की शुरुआत में ही माइकल पॉप म्यूजिक और मनोरंजन की दुनिया के मशहूर सितारे बन गए। माइकल लॉस एंजिल्स के अपने घर में मृत मिले थे। बताया गया कि कार्डियक अरेस्ट से उनकी जान चली गई। माइकल जैक्सन अकेले ऐसे गायक, गीतकार और पॉप डांसर है जिन्हें रॉक एंड रोल हॉल ऑफ फेम में शामिल किया गया था।

Gp8uIGd

माइकल जैक्सन के बारे में कुछ दिलचस्प बातें

1.  शायद ये कम लोग ही जानते हों कि माइकल जैक्सन ने पहली बार किसी इंडियन सिंगर को न्यौता भेजा था। वो सिंगर कोई और नहीं, बल्कि हमेशा सोने से लदे रहने वाले बप्पी दा थे। बप्पी लाहिड़ी इकलौते संगीतकार हैं, जिन्हें ‘किंग ऑफ पॉप’ माइकल जैक्सन ने मुंबई में आयोजित अपने पहले शो में बुलाया था। यह लाइव शो 1996 में आयोजित हुआ था। ये जैक्सन का भारत में पहला और आखि‍री शो था। इस मुलाकात के बारे में बप्पी दा ने बताया था कि माइकल को उनके ‘डिस्को डांसर ‘ और ‘जिम्मी जिम्मी’ गाना बेहद पसंद था। इस बारे में माइकल ने खुद उन्हें बताया था।

2.  माइकल जैक्सन की किताब ‘रिमेंबर द टाइम : प्रोटेक्टिंग माइकल जैक्सन इन हिज फाइनल डेज’ में लिखा है उनके घर में कोई भी बिना पूर्वाअनुमति के नहीं आ सकता था सिवाय उनकी मां कैथरीन जैक्सन के। जैक्सन के पिता और भाई-बहन तक को उनसे अनुमति लेकर आना पड़ता था। माइकल जैक्सन को अपनी निजी जिंदगी को प्राइवेट रखना पसंद था। एक बार वॉशिंगटन के एक होटल में दीवार पर लगे सीसीटीवी कैमरा को हाथ मारकर तोड़ दिया था।

8LAdHrm

3. साल 2008 में कई ऐसी रिपोर्ट सामने आईं थी जिनमें दावे से कहा गया कि माइकल ने इस्लाम धर्म स्वीकार कर लिया है। सुनने में तो यहां तक आया कि उन्होंने अपना नाम भी बदल लिया था। लेकिन जल्दी ही उनकी मृत्यु हो गई और यह राज खुल न सका। ये खबरें इसलिए भी चर्चा में रहीं क्योंकि माइकल की बहन जेनेट जैक्सन ने भी लंदन के रहने वाले बिलियनियर मुस्लिम विस्सम अल मना से शादी करने के बाद इस्लाम धर्म अपना लिया था। किसी जमाने में माइकल जैक्सन की छोटी बहन जेनेट बोल्ड आउटफिट्स के लिए सुर्खियों में बनी रहती थीं, लेकिन अपनी शादी के बाद उन्हें लंदन की सड़कों पर एक बुरका पहने घूमते देखा गया था

4.  कॉन्ट्रेक्ट के मुताबिक माइकल के बॉडी गार्ड्स बिल और जैवन को इस बात की इजाजत नहीं थी कि वो अपने घरवालों को यह बात बता सकें कि वो माइकल जैक्सन के लिए काम करते हैं। इसके चलते उनके पर्सनल संबंधों पर भी असर पड़ा।

King Michael Jackson Wallpaper

5.  माइकल जैक्सन को इस बात से कोई परेशानी नहीं थी कि उनके फैंस उनके घर के बाहर बैठे रहें। उनके फैंस उन्हें एक झलक देखने के लिए उनके घर के बाहर बैठे रहते थे।

6.  माइकल जैक्सन अपने बच्चों की पहचान छिपाने के लिए उनके चेहरे पर मास्क लगाते थे और उसे ‘ड्रेस अप’ चैलेंज का नाम देते थे और इसे खेल में बदल देते थे और अपने बच्चों को लोगों से अपना असली नाम बताने से भी मना करते थे।

com.prowall.MichaelJacksonHDWallpapers

7.  माइकल जैक्सन के सिग्नेचर स्टेप जिसमें वह सीधे खड़े रहते हैं और इसी मुद्रा में अपने शरीर को 45 डिग्री के एंगल में आगे की तरफ झुकाते थे के पीछे एक खास राज था। दरअसल, उनके डांस का राज उनके जूतों में था जो उनके पैरों को ज़रूरी ताकत देता था। रिसर्च रिपोर्ट्स के मुताबिक, “उनके जूतों में वी-आकार का एक टुकड़ा लगा होता था जो जमीन से निकली एक कील पर ठीक से फिट हो जाता था। इस कारण जैक्सन सामने की तरफ आसानी से झुक पाते थे।”

8.  फिल्म देखने जाने के लिए माइकल जैक्सन खुद पीनट बटर और हॉट सॉस लेकर जाते थे जिसे वो पॉपकार्न पर स्प्रे कर के खाते थे।

9.  माइकल जैक्सन का पॉप और रॉक म्यूजिक आज पूरी दुनिया में प्रचलित है। उनके नाम पर 13 ग्रैमी अवार्ड, ग्रैमी लीजेंड अवार्ड, ग्रैमी लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड, 26 अमेरिकन म्यूजिक अवॉर्ड दर्ज हैं। जिस रात उनकी मौत हुई वो एक कॉन्सर्ट में परफॉर्म करने की तैयारी कर रहे थे।

6166

10.  1987 में रिलीज म्यूजिक वीडियो ‘स्मूथ क्रिमिनल’ में माइकल जैक्सन ने जो डांस स्टेप किया था वो कर पाना आज भी किसी के बस की बात नहीं। ऐसा वो खास जूतों की मदद से करते थे, जिसका पेटेंट उनके और दो साथियों के नाम है। माइकल जैक्सन ने दुनिया को रोबोट और मूनवॉक जैसे खास डांसिंग का हुनर ही नहीं, बल्कि हिप-हॉप, पोस्ट-डिस्को, कंटेम्पररी आरएंडबी, पॉप और रॉक भी सिखाया।

11.  माइकल जैक्सन पर 13 साल के एक बच्चे के साथ यौन उत्पीड़न का आरोप था। जैक्सन का कहना था कि उन्हें बच्चों से बहुत प्यार है और आरोप बेबुनियाद हैं। उनके खिलाफ मुकदमा चार महीने तक चला था। हालांकि बाद में उन्हें इस मामले में दोषी नहीं पाया गया।

MV5BNDhjNmU0YzktMjU4My00MjZhLTg5N2UtNTVkMzdlNzgxZWUxXkEyXkFqcGdeQXVyNjUwNzk3NDc@._V1_

12.  कहते हैं माइकल जैक्सन ने अपनी मौत से कुछ दिनों पहले परफॉर्मेंस के दौरान खुद को गोली मार दिए जाने की आशंका जताई थी। जैक्सन के करीबी मित्र ने साल 2013 में यह खुलासा किया था। माइकल जैक्सन आखिरी दिन मिलने वाले लोग बताते हैं कि वो कमाल के मूड में थे और कहीं से भी बीमार नहीं लग रहे थे. वो एक कॉन्सर्ट में परफॉर्म करने वाले थे और इसके लिए उन्होंने देर रात तक रिहर्सल की थी।




Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *