सोमालिया के होटल में हुआ आतंकी हमला

somaniya hamla

सोमालिया : दक्षिण सोमालिया के मेदिना होटल में एक शनिवार को एक बड़ा आतंकवादी हमला हुआ। आत्मघाती हमलावर विस्फोटकों से भरी गाड़ी लेकर होटल में घुस गया। हथियारों से लैस कई बंदूकधारी आतंकी गोलीबारी करते हुए होटल में घुसे। इस हमले की जिम्मेदारी अल शबाब नाम के आतंकी संगठन ने ली है।

सुरक्षा अधिकारी मोहम्मद अब्दीवेली ने कहा, ”सुरक्षाबलों ने हालात काबू में कर लिए हैं और अंतिम आतंकवादी मारा गया है। उन्होंने कहा, ”होटल में लोगों के शव और घायल लोग हैं। हम हताहतों की सटीक संख्या के बारे में नहीं बता सकते, लेकिन यह पुष्टि की गई है कि अभी तक 12 लोगों की मौत हो चुकी है और 30 से अधिक लोग घायल हुए हैं। अधिकारी ने कहा, ”हमें लगता है… हमले में चार बंदूकधारी शामिल थे और मृतक संख्या अभी बढ़ सकती है।

क्षेत्रीय अध्यक्ष अहमद मोहम्मद इस्लाम के अनुसार, ‘हमले में 26 लोग मारे गए। मारे गए लोगों में कई विदेशी नागरिक हैं। इनमें तीन केन्याई, एक कनाडाई, एक ब्रिटिश, दो अमेरिकी और तीन तंजानिया के निवासी हैं। दो चीनी नागरिक घायल भी हैं। जुबैलबंद क्षेत्र के राष्ट्रपति अहमद मोहम्मद ने एक बयान में कहा कि अल-कायदा से जुड़े अल शबाब द्वारा किए गए हमले में आगामी क्षेत्रीय चुनावों के लिए एक राष्ट्रपति उम्मीदवार भी मारे गए।

इस हमले की जिम्मेदारी अल शबाब नाम के आतंकी संगठन ने ली है। अल शबाब, अलकायदा से जुड़ा एक समूह है जिसने इससे पहले भी कई आतंकी हमलों को अंजाम दिया है। यह कोई पहला मामला नहीं है जब किसी आतंकी संगठन द्वारा इस तरह का आत्मघाती हमला किया गया हो। आतंकवाद से पूरी दुनिया जूझ रही है और ऐसे हमलो में सैकड़ो की तादात में बेगुनाह लोग मारे जाते है।




Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *