जानें- आने वाले दिनों के मौसम का हाल, यहां होगी भारी बारिश

डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़
उत्तराखंड में शनिवार से हो रही बारिश के चलते लोगों को गर्मी और उमस से राहत मिली है. इस बीच पहाड़ों में हो रही बारिश अब लोगों के लिए लगातार मुसीबतें भी खड़ी कर रही है. लैंडस्लाइड, बोल्डर गिरने के साथ ही छोटी-छोटी नदियों का जलस्तर भी बढ़ा हुआ है. दूसरी ओर मौसम विभाग का कहना है कि अभी बारिश से राहत मिलने की उम्मीद नहीं है. प्रदेश में करीब 20 जुलाई तक बारिश का सिलसिला जारी रहेगा. 18 और 19 जुलाई को उत्तराखंड में भारी तो कहीं-कहीं बहुत भारी बारिश के आसार भी बन रहे हैं।

मानसून की शुरुआत में नहीं हुई बारिश :- उत्तराखंड में इस बार मानसून ने एक हफ्ते पहले भले ही दस्तक दी हो लेकिन मानसून के आने के बाद बारिश नहीं हुई. 20 जून से 8 जुलाई तक प्रदेश में कहीं-कहीं बारिश हुई जबकि 9 जुलाई से बारिश में बढ़ोतरी हुई है. आने वाले दिनों में मानसून में बढ़ोतरी होगी. मौसम विभाग का ये भी कहना है कि मानसून के शुरुआती दौर में बहुत कम बारिश हुई है लेकिन अब प्रदेश में लगातार अच्छी बारिश के आसार बन रहे हैं।

ऐसा रहेगा उत्तराखंड का मौसम :- 20 जुलाई तक पूरे प्रदेश में बारिश का सिलसिला जारी रहेगा. 13 और 14 जुलाई को प्रदेश में हो रही बारिश में कुछ कमी आएगी लेकिन 15 और 16 जुलाई को पिथौरागढ़, नैनीताल और पौड़ी जिले में मौसम विभाग ने फिर भारी बारिश बताई है. मौसम विभाग का कहना है कि 18 और 19 जुलाई को पूरे प्रदेश में भारी बारिश की संभावना बन रही है।

सतर्क रहने की सलाह :- उत्तराखंड में बारिश के सिलसिले और आने वाले दिनों में इसकी बढ़ोतरी को देखते हुए मौसम विभाग ने प्रदेश के लोगों को सतर्क रहने की भी सलाह दी है. मौसम विभाग का कहना है कि नदी और नालों के आसपास रहने वाले लोगों को ज्यादा सतर्क रहने की जरूरत है. साथ ही यात्रा के दौरान भी लोगों को सतर्कता बरतने की सलाह दी गई है. प्रदेश में पिछले 2 दिनों से हो रही बारिश से नदियां अभी से उफान पर हैं. लैंडस्लाइड और बोल्डर गिरने की घटनाएं भी बढ़ गई हैं।