नगर में चल रही डेयरियों को सख्ती पूर्वक शहर से बाहर करें- जिलाधिकारी

स्थापित किये गये रैन बसरों की फोटो एवं संख्या स्थल के नाम सहित उपलब्ध करायें:- जिलाधिकारी
वार्ड में कूड़ा जलाने की जानकारी प्राप्त होगी वहां के सफाई नायक को निलम्बित किया जायेगा:-पुलकित खरे
नगरीय निकाय में सीलिंग प्लास्टिक का प्रयोग न होने दिया जाये:- पुलकित खरे

रिपोर्ट : गोपाल द्विवेदी , रीडर टाइम्सहरदोई: कलेक्ट्रेट सभागार में नगरीय निकायों के अधिशासी अधिकारियों के साथ आहूत बैठक की अध्यक्षता करते हुए जिलाधिकारी पुलकित खरे प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना में पात्रों की जांच करने एवं निर्माण की किस्त भेजने पर बिलम्ब करने वाले अधिशासी अधिकारी मल्लावां व माधौगंज को निर्देश दिये

प्रधानमंत्री शहरी आवास के पात्रों की जांच डूडा कर्मचारियों के साथ करायें और पात्र लाभार्थियों के खातें में तत्काल धनराशि भेजें और जिन लाभार्थियों द्वारा मानक के अनुरूप द्वितीय व तृतीय किस्त की धनराशि से निर्माण पूरा करा लिया है उन्हें शीघ्र ही चौथी किस्त उपलब्ध कराई जायें।

नगर पालिका परिषद एवं नगर पंचायतों में बनने वाले सामुदायिक शौचालयों की समीक्षा करते हुए जिलाधिकारी ने पिहानी, पाली, कछौना एवं कुरसठ में सामुदायिक शौचालय भूमि पर विवाद के संबंध में जिलाधिकारी ने अपर जिलाधिकारी से कहा कि सम्बन्धित क्षेत्र के तहसीलदार, कानूनगो व लेखपालों को भेजकर तत्काल भूमि विवाद का निस्तारण करायें।

सर्दी को मौसम के दृष्टिगत जिलाधिकारी ने सभी ईओ को निर्देश दिये कि अपनी नगर पालिका क्षेत्र में स्थापित किये गये रैन बसरों की फोटो एवं संख्या स्थल के नाम सहित उपलब्ध करायें तथा आम जनता की जानकारी के लिए प्रमुख चौराहों आदि पर बड़े बैनर पर रैनबसेरे के स्थान का नाम ऐरो के माध्यम से अंकित करायें।

जिलाधिकारी ने अधिशासी अधिकारियों को निर्देश दिये कि सुप्रीम कोर्ट के निर्देशानुसार,प्रदूषण को देखते हुए किसी भी वार्ड में कूड़ा न जलाया जायें और जिस वार्ड में कूड़ा जलाने की जानकारी प्राप्त होगी, वहां के सफाई नायक को निलम्बित किया जायेगा।

बैठक में जिलाधिकारी ने अधिशासी अधिकारियों को निर्देश दिये ,नगर पालिका क्षेत्र में जितनी भी डेयरी चल रही है और नोटिस देने के बाद भी वह शहर से बाहर नहीं गये है तो उन डेयरियों को पुलिस बल टीम के साथ जाकर उच्च न्यायालय का पालन करते हुए तत्काल शहर से बाहर करवायें।

उन्होने कहा कि कोई भी अधिकारी किसी भी पत्रकार को किसी प्रकार की वाईट नही दी जायेगी और वाईट राजस्व के संबंध में वे स्वयं, अपर जिलाधिकारी, नगर मजिस्ट्रेट, विकास से संबंधित मुख्य विकास अधिकारी, स्वास्थ्य से संबंधित मुख्य चिकित्साधिकारी तथा पुलिस से संबंधित वाईट पुलिस अधीक्षक एवं अपर पुलिस अधीक्षक द्वारा दी जायेगी।

बैठक में श्री पुलकित खरे ने सभी अधिशासी अधिकारियों को निर्देश दिये कि नान वेटिंग चिहिंत चौराहों पर आटो, रिक्सा, ठेला आदि को न लगने दें और चौराहों को पूरा तरह साफ रखा जायें तथा डेंगू को देखते हुए अपने नगरीय क्षेत्रों में प्रत्येक तीसरें दिन सघन सफाई अभियान चलाने के साथ

फागिंग भी करायें और बड़ी-बड़ी होल्डिंग के माध्यम से जागरूक करें और किसी भी नगरीय निकाय में सीलिंग प्लास्टिक का प्रयोग न होने दिया जाये और पशु आश्रय स्थल के गौवंशों के खाने के लिए मण्डी एवं हाट-बाजार के खराब फल व सब्जी के अवशेषों को पशु आश्रय स्थल भेजने का प्रबन्ध करें।

इसके अतिरिक्त जिलाधिकारी ने समस्त अधिशासी अधिकारियों से कहा कि निकट भविष्य में मा सर्वोच्य न्यायालय के आने वाले अहम फैसले को ध्यान में रखते हुए अपने नगरीय क्षेत्रों में शान्ति व्यवस्था कायम रखने हेतु क्षेत्र के सभी धर्म के धर्म गुरूओं,

वरिष्ठ एवं गणमान्य लोगों, सभासदों व अन्य लोगों के साथ समन्वय बनाकर बैठक करें और क्षेत्र में शान्ति बनाये रखने हेतु सभी का सहयोग प्राप्त करें और लोगों को समझायें कि कोई किसी के प्रति किसी प्रकार की टिप्पणी न करें और मा सर्वोच्च न्यायालय के निर्णय का पालन करें। बैठक में अपर जिलाधिकारी संजय कुमार सिंह सहित समस्त ईओ एवं अन्य अधिकारी मौजूद रहें।